इंग्लैंड का सीमित ओवरों का भारत दौरा 2021 तक के लिए स्थगित

इंग्लैंड का सीमित ओवरों का भारत दौरा 2021 तक के लिए स्थगित

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को बेशुमार दौलत से भरपूर आईपीएल के 13वें संस्करण का आयोजन 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक संयुक्त अरब अमीरात में करना है और सितम्बर-अक्टूबर में इंग्लैंड के सीमित ओवर के भारत दौरे को स्थगित कर दिया गया है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बीसीसीआई ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवम्बर में होने वाला टी-20 विश्व कप स्थगित कर दिया गया है और भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय बोर्ड और इंग्लैंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इंग्लैंड की पुरुष टीम के भारत दौरे को 2021 की शुरुआत तक स्थगित करने का फैसला किया है।इंग्लैंड को इस दौरे में तीन वनडे और तीन टी-20 मुकाबले खेलने थे। ये तीन टी-20 ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी का हिस्सा थे लेकिन विश्व कप स्थगित होने के बाद बीसीसीआई और ईसीबी इस दौरे को 2021 तक स्थगित करने के लिए सहमत हो गए। विश्व कप 2021 में अक्टूबर-नवम्बर में होगा।

 

यह दौरा आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम का हिस्सा था और इसे सितम्बर के आखिर में शुरू होकर अक्टूबर की शुरुआत में समाप्त होना था। यह दिलचस्प है कि बीसीसीआई की इस विज्ञप्ति में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि आईपीएल का आयोजन 19 सितम्बर से होना है जिसके कारण भारतीय खिलाड़ी और इंग्लैंड के कई खिलाड़ी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। इस दौरे के स्थगित होने से आईपीएल के रास्ते की एक और बाधा हट गयी है।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े https://गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, गिरनार में 6 इंच बारिश//

बीसीसीआई और ईसीबी ने विचार-विमर्श करने के बाद कहा कि इंग्लैंड जनवरी से मार्च 2021 तक सभी प्रारूप के लिए भारत दौरा करेगा और भारत का इंग्लैंड का टेस्ट दौरा 2021 की गर्मियों में होगा।

जय शाह ने कहा, “बीसीसीआई और ईसीबी मिलकर काम कर रहे हैं ताकि आगे सीरीज का आयोजन हो सके। भारत-इंग्लैंड सीरीज विश्व क्रिकेट में इस समय सबसे बहुप्रतीक्षित सीरीज है। मुझे इस बात की ख़ुशी है कि दोनों बोर्डों ने स्थिति को अच्छी तरह संभाला है। दौरे को आगे इस तरह तैयार किया जाएगा ताकि तीनों फॉर्मेट की सीरीज का सुचारू रूप से आयोजन हो सके।”

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, “विश्व कप स्थगित होने के बाद हमें इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम को तैयार करने का मौका मिला है। दोनों देशों के बीच सीरीज क्रिकेट कैलेंडर का मुख्य आकर्षण होती है और हमें बीसीसीआई की तरफ से कार्यक्रम निर्धारित किये जाने का इंतजार है। ”

Share this story