मुँह की बदबू से हैं परेशान तो ये काम करें

मुँह की बदबू से हैं परेशान तो ये काम करें

Newspoint24.com/newsdesk/

चेहरे की सुंदरता के लिए तो सभी कुछ न कुछ करते हैं। लेकिन ये सुंदरता उस समय खराब हो जाती है जब इंसान अपना मुंह खोलता है। क्योंकि सांसों से आने वाली बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण बनती है। पीले दांत और मुंह से आने वाली बदबू सुंदरता में दाग लगाने के लिए काफी है। इसीलिए अपने व्यक्तित्व में चार चांद लगाना चाहते हैं तो मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर भगाना जरूरी है। आगे की स्लाइड में जानिए कैसे घरेलू नुस्खों की मदद से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता है। 

मुंह की बदबू से बचना है तो हमेशा दांतों और मुंह को अच्छे से साफ करें। सुबह के साथ ही रात को भी जरूरी है कि दातों और मसूड़ो की सफाई की जाए। साथ ही अपनी जीभ को साफ करना ना भूलें। क्योंकि जीभ की ऊपरी परत पर जमी गंदगी बदबू का कारण बनती है।

पानी पिएं। दिनभर में ढेर सारा पानी मुंह में जमने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके साथ ही दांतो के बीच में फंसे खाने के कण पानी पीने से निकल जाते हैं। जो सांसों की बदबू का कारण होते हैं। अगर इन सब उपायों को करने के बाद भी मुंह की बदबू परेशान करती है तो सूखे धनिए को माउथ फ्रेशनर की तरह चबाएं।

इसके साथ ही सौंफ, लौंग या फिर तुलसी की पत्ती को चबाकर खाएं। ये सारी चीजें दांतों को साफ कर मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करेंगी। आप चाहे तो अमरूद की पत्ती को भी चबा सकते हैं। इसकी मदद से भी मुंह की दुर्गंध को भगाया जा सकता है। 

दांतों को रोजाना ब्रश से साफ करने के बाद सरसों के तेल और नमक की मालिश करें। इसके लिए एक चुटकी सेंधा नमक को सरसों के तेल के साथ मिलाकर मसूड़ों पर मालिश करें। ऐसा करने से दांतों के साथ ही मसूड़े भी मजबूत होंगे और मुंह की बदबू भी चली जाएगी।

Share this story