दुनिया की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग पर जल्द होगा काम शुरू

दुनिया की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग पर जल्द होगा काम शुरू

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल)ने विश्व की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग निर्माण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) पर काम शुरु कर दिया है और उम्मीद की जा रही है कि इस सुरंग पर जल्द ही काम आरंभ हो जाएगा।

मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि शिंकुन ला सुरंग 13.5 किलोमीटर लम्बी होगी और इस सुरंग के निर्माण के बाद हिमाचल प्रदेश के मनाली तथा कारगिल राजमार्ग को वर्षभर खुला रखने में मदद मिलेगी। केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ांचे के निर्माण को प्राथमिकता दे रही केंद्र सरकार ने लाहौल-स्पीति जिले में इससे जुड़े उपमार्गों पर भी निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है।

एनएचआईडीसीएल के प्रबंध निदेशक के के पाठक के नेतृत्व में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने लेह से उत्तर और पदुम होते हुए शिंकुन ला सुरंग के उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों के लिए सड़क मार्ग से प्रतिदिन लगभग 12 घंटे की यात्रा करते हुए दो दिन तक निरीक्षण का काम किया। लद्दाख क्षेत्र में अपनी पांच दिनों की इस यात्रा के दौरान इस दल ने शिंकुन ला सुरंग के उत्तर और दक्षिण मार्गों का दौरा कर डीपीआर विषेशज्ञों द्वारा स्थल पर की जा रही स्थिति की जांच की विस्तृत समीक्षा की।

श्री पाठक ने इन क्षेत्रों में परियोजना के काम में तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा कि सर्दियों का मौसम सामने है अगले महीने से ही इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी होना आरंभ हो जाएगा इसलिए 15 अक्टूबर तक काम पूरा किया जाना चाहिए।

Share this story