अगर आप माहवारी के दर्द से परेशान है, तो आज ही पीये दालचीनी की चाय, जानिए बनाने की विधि

अगर आप माहवारी के दर्द से परेशान है, तो आज ही पीये  दालचीनी की चाय, जानिए बनाने की विधि

Newspoint24.com/newsdesk/ /

किसी भी सब्जी का जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर महिलाएं मसालों की रानी दालचीनी का प्रयोग करती है। दालचीनी अधिकत्तर घरों की रसोई में आसानी से मिल जाती है। बता दें कि दालचीनी एक खास तरह की लकड़ी होती है, जो औषधिय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेद में दालचीनी को रामबाण औषधि भी बताया गया है। यह दालचीनी सिनेमामम नाम के पौधे के तने और शाखाओं की अंदरूनी छाल होती है। जब इस प्रयोग सीमित मात्रा में किया जाता है तो ये एक औषधि का काम करती है। दालचीनी में कई पौष्टिक पदार्थ पाएं जाते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है। आज हम आपको दालचीनी के फायदों के बारें में बताने जा रहे है। तो आइए नजर डालिए…

अगर आप माहवारी के दर्द से परेशान है, तो आज ही पीये  दालचीनी की चाय, जानिए बनाने की विधि

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आपको शहद के साथ दालचीनी का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप करीब एक माह तक गर्म पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन करते हो तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके। साथ ही दालचीनी का प्रयोग कैंसर जैसे रोग पर नियंत्रण पाने में सक्षम है। एक शोध में बताया गया है कि अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थति‍ में दालचीनी और शहद को लाभदायक बताया है। इसके अलावा कई लोग हाई बीपी से भी परेशान रहते है। ऐसे में अगर आप सही मात्रा में इसका सेवन करते हो तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है। साथ ही शुगर से पीड़ित मरीज यदि इसका सेवन करें तो यह ब्लड में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करने का काम करती है।

साथ ही कई लोग कई बार हिचकी से परेशान नजर आते है। ऐसे में अगर आप दालचीनी आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। दालचीनी के 10-20 मिली काढ़ा को पिएं। इससे आराम मिलता है। इसके अलावा अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हो तो दालचीनी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता। इसके लिए दालचीनी की चाय बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले और सुबह नाश्ते से आधा घंटे पहले एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर कर उबाल ले। इसके बाद उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इसके पीने से आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।

इसके अलावा कई महिलाएं महीने में होने वाले अपने मासिक धर्म से काफी परेशान रहती है। जिसके कारण वो चिड़चिड़ापन करने लगती है। लेकिन दालचीनी की चाय मासिक धर्म से जुड़े कई लक्षणों को जैसे प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) और दर्द को कम करती है। एक शोध में बताया कि मासिक धर्म के पहले 3 दिनों में महिलाओं को प्रतिदिन 3 ग्राम दालचीनी या दालचीनी वाली चाय दी गई। इन महिलाओं ने पहले की अपेक्षा मासिक धर्म के दौरान कम दर्द का अनुभव किया। इसके अलावा उल्टी रोकने में में भी दालचीनी काफी फायदेमंद है। दालचीनी, और लौंग का काढ़ा बना लें। 10-20 मिली मात्रा में पिलाने से उल्टी पर रोक लगती है।

आइए जानते है…दालचीनी की चाय बनाने की विधि
सबसे पहले इस चाय के लिए आवश्यक सामग्री डेढ़ कप पानी, दालचीनी के टुकड़े या पाउडर और ​मीठ्ठे के लिए शहद ले। उसके बाद सबसे पहले पानी को हल्की आंच पर रखें और उसमें दालचीनी की छाल या पाउडर मिलाएं। इसे करीब 5 मिनट तक उबालें।इसके बाद स्वाद अनुसार शहद मिलाकर सेवन करें। चाहें तो बिना चीनी व शहद के भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share this story