उनको इतिहास के बासी पन्ने मुबारक : तेजस्वी

उनको इतिहास के बासी पन्ने मुबारक : तेजस्वी

Newspoint24.com/newsdesk/


पटना। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कोरोना महामारी और बाढ़ से जूझ रहे बिहार में सत्ता पक्ष और विपक्ष को जहां साथ मिलकर सकारात्मक राजनीति करने की नसीहत दी वहीं इस विषम परिस्थिति में खराब स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर सरकार पर हमला बोला और कहा कि पंद्रह वर्ष की विफलता छुपाने के लिए भूतकाल की बातें कर कटाक्ष करने वालों को इतिहास के बासी पन्ने मुबारक हो।
यादव ने सोमवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र के ज्ञान भवन में आहूत सोलहवें विधानसभा के एकदिवसीय अंतिम सत्र (मॉनसून सत्र) में कोरोना और बाढ़ पर हुई विशेष चर्चा के दौरान कहा, “जब 15 वर्ष के कार्यकाल में कोई सकारात्मक काम ही नहीं किया तो सरकार में शामिल लोग अब मुझ पर कटाक्ष ही कर सकते हैं। मैं आलोचना से नहीं घबराता, आलोचकों को गले लगाता हूं। जितनी उनकी आलोचना की धार तेज होगी उतनी ही तेज मेरी रफ्तार होगी। जितना आप प्रपंच करेंगे उतना ही हम प्रबल होंगे। वह कटाक्ष कर भूतकाल की बात करते हैं जबकि मैं भविष्य की बात करता हूं। इतिहास के बासी पन्ने आपको मुबारक।”
नेता प्रतिपक्ष ने नीति आयोग की रिपोर्ट के हवाले से राज्य की खराब स्वास्थ्य-व्यवस्था को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक प्रति एक हजार व्यक्ति पर एक चिकित्सक का होना अनिवार्य है लेकिन बिहार के शहरी क्षेत्र में जहां 3207 लोगों पर एक चिकित्सक हैं वहीं ग्रामीण इलाके में 17085 व्यक्ति पर एक डॉक्टर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सक के 600 स्वीकृत पद में से 518, रेडियोग्राफर के 150 पद में से 149, लैब टेक्टनिशियन के 2049 पद में से 1438 और नर्सिंग कर्मियों के 2949 में से 1319 पद रिक्त हैं।
यादव ने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट बताती है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का पिछले पंद्रह वर्ष के दौरान सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। इस क्षेत्र के विकास के लिए राज्य को केंद्र से जो राशि दी गई सरकार उसका आधा भी खर्च नहीं कर पाई। आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन में भी बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है, जिसकी वजह से केंद्र सरकार ओर से इस मद के लिए राशि का आवंटन ही नहीं किया गया। राज्य में स्वास्थ्य पर प्रति व्यक्ति खर्च सबसे अधिक है और इलाज के लिए यहां के अधिकांश लोग निजी अस्पतालों में जाते हैं।

यादव ने अभी हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में बिहार आई तीन सदस्यी टीम की रिपोर्ट के हवाले से सदन को बताया कि टीम ने अपने प्रतिवेदन में माना है कि बिहार के अस्पतालों की स्थिति देखकर टीम के सदस्य हक्का-बक्का रह गये। अस्पताल में बेड पर शव पड़े देखे गये। मरीजों के रिश्तेदार बेचैन थे लेकिन कोई पूछने वाला नहीं था। राज्य को चार लाख रैपिड एंटीजन किट की आवश्यकता थी लेकिन सरकार ने महज 10 हजार किट ही खरीदे। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं सरकार सैंपल जांच के आंकड़े भी छुपा रही है।


उप मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी पर हमला बोला और कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि सदन के सबसे कम उम्र के सदस्य होने के बावजूद श्री मोदी जैसे अनुभवी नेता उन पर कटाक्ष करते हैं। भगवान का दिया उनके पास सब कुछ है। उनकी कोई चाहत नहीं है। बस गरीबों का दुःख-दर्द बांटना है। वह देश के इकलौते ऐसे शख़्स हैं, जिनके माता और पिता दोनों मुख्यमंत्री रहे है। वह बिहार की तस्वीर और तकदीर बदलने के लिए कटिबद्ध हैं।
श्री यादव ने राज्य में बाढ़ की स्थिति को लेकर भी सरकार पर हमला बोला और कहा कि सरकार के बाढ़ पूर्व तैयारी में विफल रहने का ही परिणाम है कि 14 जिलों की 54 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से प्रत्येक बाढ़ पीड़ित को 20 से 25 हजार की राहत राशि दी जानी चाहिए। उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री लक्ष्मेश्वर राय पर भी निशाना साधा और कहा कि इस आपदा की घड़ी में भी वह दिखाई नहीं देते। राज्य में कितने ऐसे विधायक होंगे जो मंत्री को जानते तक नहीं हाेंगे।

Share this story