वोकल फॉर लोकल : खरीददारों ने दीवाली के लिए चुने क्षेत्रीय एवं स्थानीय ब्रांड

वोकल फॉर लोकल : खरीददारों ने दीवाली के लिए चुने क्षेत्रीय एवं स्थानीय ब्रांड
वोकल फॉर लोकल : खरीददारों ने दीवाली के लिए चुने क्षेत्रीय एवं स्थानीय ब्रांड

नयी दिल्ली । ई-काॅमर्स मार्केटप्लेस स्नैपडील की ‘कम में दम’ दीवाली सेल के दौरान 80 फीसदी खरीददारों ने दीवाली के लिए क्षेत्रीय और स्थानीय ब्रांडों का चयन किया है।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि उसकी सेल समाप्त हो गयी। इस दौरान स्नैपडील ने उपभोक्ताओं को घर बैठे देश के विविध बाजारों से खरीददारी का सुरक्षित अनुभव प्रदान किया।

उसने कहा कि 80 फीसदी खरीददारों ने दीवाली की खरीददारी के लिए क्षेत्रीय या स्थानीय ब्रांडों को चुना, जबकि 20 फीसदी ने नेशनल एवं इंटरनेशनल ब्रांड को चुना। पिछले त्योहारों के सीज़न की तुलना में इस साल तुलनात्मक प्रतिशत क्रमशः 65 फीसदी और 35 फीसदी रही। नेशनल/इंटरनेशनल ब्रांड की तुलना में कम ज्ञात ब्रांड का विकास हुआ है। उसने इसके दो मुख्य कारण बताते हुये कहा कि कीमतों में बड़ा अंतर और अधिक विकल्प होने के कारण ग्राहकों ने क्षेत्रीय और स्थानीय उत्पादों का चयन किया है।

छोटे विक्रेताओं की इस सेल में बेहतर प्रदर्शन रहा है। कम में दम दीवाली सेल के अंत में तकरीबन 70 फीसदी आॅर्डर छोटे विक्रेताओं को मिले, जो देश के 5 बड़े महानगरों के दायरे से बाहर थे। इनमें गैर-महानगरों कमर्शियल हब जैसे जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, कोयम्बटूर के विक्रेता बड़ी संख्या में शामिल थे, जिन्हें हर साल त्योहारों के सीज़न में बड़ी संख्या में आॅर्डर मिलते हैं।

हालांकि, एक चीज़ अलग रही, छोटे सेंटरों में आॅर्डर का प्रवाह निरंतर बना रहा जैसे टेक्सटाईल के लिए तमिलनाडु में अविनाशी, फुटवियर के लिए गुजरात में पलिताना, गेमिंग एक्सेसरीज़ के लिए मध्यप्रदेश में रीवा, हर्बल उत्पादों के लिए पंजाब में मुक्तसर, घरेलू साज-सज्जा के सामान के लिए पश्चिम बंगाल में बिरलापुर आदि शामिल हैं। इस सेल में

दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरू में स्थित विक्रेताओं की हिस्सेदारी 30 फीसदी रही।

Share this story