दिग्गज कमेंटेटर और खेल पत्रकार किशोर भिमानी का निधन

दिग्गज कमेंटेटर और खेल पत्रकार किशोर भिमानी का निधन

Newspoint24.com/newsdesk/

कोलकाता । दिग्गज खेल पत्रकार एवं जाने-माने कमेंटेटर किशोर भिमानी का गुरुवार को कोरोना के कारण निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे। भिमानी के परिवार में पत्नी रीता और पुत्र गौतम हैं।

भिमानी पिछले करीब एक माह से कोरोना से जंग लड़ रहे थे। वह यहां के निजी अस्पताल वुडलैंड में कोरोना के इलाज के लिए भर्ती थे। भिमानी एक प्रतिष्ठित पत्रकार के साथ-साथ बेहतरीन कमेंटेटर भी थे। उन्हें वर्ष 2013 में मीडिया और कमेंट्री में विशेष योगदान के लिए लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया था। उन्हें क्रिकेट का इन्साइक्लोपीडिया कहा जाता था।

भिमानी को सबसे ज्यादा याद वर्ष 1986 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तमिलनाडु में चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले गये टाई टेस्ट में आवाज का जादू बिखेरने के लिए किया जाता है। इस टाई मैच के दौरान आखिरी क्षणों में माइक उनके हाथ में था। सुनील गावस्कर 1987 में जब पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे तब भिमानी कमेंट्री कर रहे थे। अपने तीन दशक के लंबे पत्रकारिता और क्रिकेट कमेंट्री के जीवन में उन्होंने कई पुरस्कार प्राप्त किये थे।

खेल जगत ने भिमानी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया,‘‘किशोर भिमानी को श्रद्वांजलि। वह पुराने जमाने के क्रिकेट लेखक थे जिन्होंने एक खिलाड़ी की तरह क्रिकेट लेखन को लिया। उनकी पत्नी रीता और पुत्र गौतम के प्रति मेरी संवेदनाएं।’’

अभिनेता सुदिप्ता चक्रवर्ती और फिल्म निदेशक अरिंदम सिल समेत कई महत्वपूर्ण हस्तियों ने भिमानी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। चक्रवर्ती ने ट्वीट किया,‘‘मधुर आवाज, लाजवाब उच्चारण, स्मार्ट और सौम्य व्यक्तित्व, अपनी मुस्कराहट से स्वागत करने वाले किशोर भिमानी, मेरे बचपन के क्रश सदा-सदा के लिए सो गए। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे और रीता दी को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।’’

भिमानी ने कोलकाता के दैनिक ‘द स्टेट्समैन’ के लिये भी काम किया था। वह 1978 से 1980 तक कलकत्ता खेल पत्रकार क्लब के अध्यक्ष भी रहे थे।

Share this story