वाराणसी में पहले दिन बंद रहीं ‘ मुर्री ’

वाराणसी में पहले दिन बंद रहीं ‘ मुर्री ’

Newspoint24.com/newsdesk/

वाराणसी | उत्तर प्रदेश में वाराणसी के बुनकरों ने बढ़ी हुई बिजली दरों को वापस लेने तथा पुरानी ‘एकमुश्त बिजली दर की व्यवस्था’ बहाल करने की मांग को लेकर गुरुवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। बुनकर बहुल इलाकों में पूरे दिन ‘मुर्री’ बंद रहीं तथा मांगों के समर्थन में जगह-जगह छोटे-छोटे समुहों में विरोध प्रदर्शन एवं नारेबाजी की गई।

प्रदर्शनकारी बुनकरों का आरोप है कि राज्य सरकार ने सितम्बर में 15 दिनों के भीतर बिजली संबंधी उनकी मांगों पर सम्मानजनक फैसला लेने का आश्वासन किया था, लेकिन अब तक उस पर अमल नहीं किया गया। उन्होंने सरकार पर एक बार फिर वादाखिलाफी एवं सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया तथा मांगें माने जाने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने की चेतावनी दी है।
आंदोलनकारी बुनकरों का कहना है कि उनकी बदहाली को देखते हुए वर्ष 2006 की तत्कालीन राज्य सरकार ने खेती की तर्ज पर उन्हें भी एकमुश्त (फ्लैट रेट) दर पर बिजली देने की व्यवस्था शुरू की थी लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने उसे बंद कर दिया। इस वजह से बुनकरों के सामने दो वक्त की रोटी जुटाना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।
उनका कहना है कि महंगाई समेत अन्य मोर्चों पर चौतरफा मार झेलने को मजबूर बुनकरों के सामने पहाड़ जैसा संकट पहले से ही खड़ा था। बिजली की बढ़ी हुई दरों ने उनका जीवन और मुश्किलों में डाल दिया है। इस वजह से वे एक बार फिर आंदोलन करने को मजबूर हैं। बुनकरों ने सरकार ने मांगों पर विचार करने का अनुरोध किया है।

Share this story