वाराणसी: सावन में रेड कारपेट पर चलकर काशी विश्वनाथ के दरबार में जायेंगे शिवभक्त

वाराणसी: सावन में रेड कारपेट पर चलकर काशी विश्वनाथ के दरबार में जायेंगे शिवभक्त

Newspoint24.com/newsdesk/

वाराणसी। सावन माह के पहले सोमवार पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन पूजन के लिए आने वाले शिवभक्त रेड कारपेट पर चलकर दरबार में जायेंगे। कोरोना संकटकाल को देखते हुए सभी शिवभक्तों को चेहरे पर मॉस्क लगाना होगा। मंदिर में जाने के पहले कतारबद्ध होने के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। श्रद्धालुओं के सुरक्षा को लेकर मंदिर प्रशासन भी सतर्क है। मंदिर के सभी प्रवेश द्वारों पर शिवभक्तों के लिए सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग करने की व्यवस्था की गई है।

रविवार अपराह्न श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, विशिष्ट विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौरांग राठी ने सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने शिवभक्तों के आसानी से दर्शन पूजन के लिए मातहत अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया। उन्होंने मंदिर प्रशासन की ओर से कराये गये बैरिकेडिंग,रेड कारपेट का भी निरीक्षण किया।

मंदिर प्रशासन के अफसरों के अनुसार मैदागिन की तरफ से आने वाले शिवभक्तों को गेट नंबर 4 के पांचो पांडव प्रवेश द्वार से प्रवेश दिया जाएगा। यहां से श्रद्धालु रानी भवानी उत्तरी मार्ग से गर्भ गृह के पूर्वी द्वार पर दर्शन कर दूसरे मार्ग से बाहर आएंगे। दूसरा मार्ग गेट नंबर 4 छत्ता द्वार से बनाया गया है। यहां से श्रद्धालु बद्रीनाथ प्रवेश द्वार से प्रवेश कर गर्भगृह के उत्तरी दरवाजे पर दर्शन करते हुए पुनः उसी दरवाजे से बाहर श्रृंगार गौरी की तरफ से वापस आएंगे। तीसरा मार्ग बांस फाटक पर बनाया गया है। यहां श्रद्धालु ढुंढिराज गणेश, अन्नपूर्णा मंदिर होते हुए अविमुक्तेश्वर द्वार से मंदिर में प्रवेश करेंगे और गर्भगृह के दक्षिणी दरवाजे पर बाबा का दर्शन कर हनुमान मंदिर द्वार से होते हुए नंदू फारिया गली से बाहर आयेंगे।

मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल, पेन घड़ी, पेनड्राइव आदि लेकर मंदिर में न आएं। मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान विग्रह, दीवार या रेलिंग को छूने से बचें। अफसरों के अनुसार मंदिर में किसी तरह के आपात स्थिति के लिए चिकित्सक और एनडीआरएफ की टीम भी तैनात की गई है। इसके पहले वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर दीपक अग्रवाल भी मंदिर परिक्षेत्र में सावन माह के तैयारियों का जायजा ले चुके है। कमिश्नर ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर सहित शहर के अन्य प्रमुख शिवालयों के आसपास के क्षेत्रों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया है।

Share this story