यूपी : कोरोना से बचाव के लिए सभी प्रमुख चौराहों व भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर लगेगा पब्लिक एड्रेस सिस्टम

यूपी : कोरोना से बचाव के लिए सभी प्रमुख चौराहों व भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर लगेगा पब्लिक एड्रेस सिस्टम

Newspoint24.com/newsdesk/


जिलाधिकारियों से नये स्थान चिह्नित कर 19 तक मांगा गया प्रस्ताव
कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान और तेज करने की कवायद

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों के प्रमुख चौराहों एवं अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर ‘पब्लिक एड्रेस सिस्टम’ स्थापित किये जाने की दिशा में तेजी से प्रयास किये जा रहे हैं। इस सिलसिले में सभी जिलाधिकारियों से भी आवश्यकतानुसार नये स्थानों को चिह्नित कर पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित करने के लिए जरूरी प्रस्ताव 19 सितम्बर तक मांगा गया हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने एक उच्चस्तरीय बैठक में इस दिशा में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार किये जाने के लिए गहन विचार-विमर्श किया। शासन की योजना पूरे प्रदेश के सभी प्रमुख सार्वजनिक स्थलों जैसे चौराहों, बस अड्डों, फील्ड में स्थापित ऐसे सरकारी कार्यालय जहां जनसामान्य की उपस्थिति अधिक रहती है जैसे आरटीओ कार्यालय, अस्पताल, तहसील, आदि पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम की स्थापना कर कोरोना से बचाव एवं जागरूकता कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किये जाने की है।

प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग ने बैठक में जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सभी बसों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित करते हुये सभी बस अड्डों पर भी ऑडियो विजुअल के माध्यम से कोरोना से बचाव के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार की योजना है, जिसे एक माह में पूर्ण किये जाने का आश्वासन दिया गया है। प्रमुख सचिव, परिवहन ने बताया कि इसके अलावा परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा के कार्यों के विस्तार में कोरोना को देखते हुये फील्ड़ में स्थापित आरटीओ कार्यालय में भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम से सम्बन्धित एक कार्य योजना शीघ्र प्रस्तुत करेगा।

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय से कहा गया कि वे पूरे राज्य में जहां भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था प्रचलित है, उसकी सूची तथा उस पर स्थापित उपकरणों की चालू हालत कि स्थिति की जानकारी देते हुये शासन को रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करें। उनसे कहा गया है कि इसके अलावा जिन नये स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित किया जाना है, उसके सम्बन्ध में भी एक विस्तृत प्रस्ताव उनके द्वारा शासन के समक्ष तत्काल प्रस्तुत किया जाए।

पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए कोरोना से बचाव को प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राजस्व विभाग के डिजास्टर मैनेजमेण्ट के तहत भी कार्ययोजना तैयार कर यथाशीघ्र प्रस्तुत किये जाने की अपेक्षा की गयी है।

Share this story