महाराष्ट्र को पछाड़ यूपी पुलिस ने चोरी के 112 लग्जरी वाहन बरामद कर बनाया रिकार्ड

महाराष्ट्र को पछाड़ यूपी पुलिस ने चोरी के 112 लग्जरी वाहन बरामद कर बनाया रिकार्ड

Newspoint24.com/newsdesk/

  • पुलिस चोरी के वाहनों के साथ सात अंतरराज्जीय चोरों को भी किया गिरफ्तार

लखनऊ । राजधानी की चिनहट थाना पुलिस ने मंगलवार को अंतरराज्यीय वाहन चोर के गिरोह में शामिल सात अन्य आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस को कुल 62 चार पहिया लग्जरी वाहन बरामद हुआ है। इससे चिनहट पुलिस ने 51 गाड़ियां बरामद की थी। सर्विलांस व आधुनिक पुलिसिंग के जरिए पूर्व में इस गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ा गया था।

संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध नीलाब्जा चौधरी ने मंगलवार को एक प्रेसवार्ता की है। इसमें उन्होंने बताया कि वाहन चोर गिरोह के सात सदस्य को चिनहट पुलिस ने दबोचा है। पूछताछ में पकड़े गए अभियुक्त सतपाल सिंह, मनोज कुमार, एनुलहक, विकास जायसवाल उर्फ विक्की, इमरान, जियाउल हक, विनोद शर्मा सभी कानपुर के अलग-अलग क्षेत्रों के रहने वाले हैं।

पूछताछ यह अभियुक्तों ने बताया कि वह लोग दुर्घटनाग्रस्त वाहनों के चेसिस व गाड़ी नम्बर प्राप्त कर आरोपित चोरी के वाहनों का कूटरचित दस्तावेजों के जरिए रजिस्ट्रेशन करा देते थे। इसके बाद उन वाहनों को बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश व नेपाल के अलावा अलग-अलग राज्यों में बेचते थे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि मंगलवार को चिनहट पुलिस कमता तिराहे के पास से कानपुर नगर निवासी सतपाल और मनोज कुमार को पकड़ा। पकड़े गए आरोपित चोरी की एक गाड़ी में सवार थे और उसे बेचने आए थे। पुलिस ने जब दोनों को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उन्होंने अपने पांच अन्य साथियों के नाम बताए। इन दोनों की निशानदेही पर पुलिस टीम ने कल्ली पश्चिम स्थित सपना कार बाजार के पास से एक फॉर्च्यूनर गाड़ी में बैठे पांच लोगों को दबोच लिया। सख्ती से पूछने के बाद आरोपितों की निशानदेही पर अलग-अलग क्षेत्रों से पुलिस ने कुल 62 चार पहिया वाहन बरामद किया।

एसीपी विभूतिखंड स्वतंत्र कुमार सिंह के मुताबिक, पूछताछ में पता चला है​ कि सतपाल तकरीबन 20 वर्षों से वाहनों की खरीद फरोख्त कर रहा है। वह अपने सहयोगी की मदद से चोरी के वाहन ओएलएक्स व अन्य डीलरों के माध्यम से बेच देता था। जबकि पकड़े गए मनोज की स्पेयर पार्ट की दुकान है, जिसकी आड़ में वह खेल करता था। पकड़ा गया विनोद लेडी डॉन आगरा के गिरोह का सक्रिय सदस्य भी है।

राजधानी पुलिस के नाम नया रिकार्ड

पुलिस विभाग से यह जानकारी मिली है कि देश के इतिहास में सर्वाधिक वाहनों की रिकवरी का रिकॉर्ड महाराष्ट्र पुलिस के नाम दर्ज था, जो 104 गाड़ियों का था। अब राजधानी पुलिस ने रिकार्ड अपने नाम कर देश में इतिहास रच दिया है। लखनऊ पुलिस ने कुल 112 लग्जरी वाहन बरामद किया है।

Share this story