उप्र सहकारी ग्राम विकास बैंक : संतलाल सभापति और कृष्णपाल उपसभापति निर्वाचित

उप्र सहकारी ग्राम विकास बैंक : संतलाल सभापति और कृष्णपाल उपसभापति निर्वाचित

Newspoint24.com/newsdesk/


मुलायम कुनबे का तिलिस्म तोड़कर भाजपा ने जमाई धाक

लखनऊ । उप्र सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के सभापति और उपसभापति पद पर आखिरकार बुधवार को भाजपा का कब्जा हो गया। लम्बे अर्से बाद बैंक की प्रबंध समिति में मुलायम कुनबे का कोई सदस्य नहीं है। इस तरह सपा का तिलिस्म तोड़कर भाजपा ने अपनी धाक जमाई है। सभापति के पद पर पार्टी के संतराज यादव और उप सभापति के पद पर बड़ौत से पार्टी विधायक कृष्णपाल मलिक नि‌र्विरोध चुने गए हैं।

सभापति और उपसभापति का चुनाव बैंक के 14 डायरेक्टरों में से ही होता है। मतदान भी डायरेक्टर ही करते हैं। भाजपा का इसमें दबदबा होने के कारण पहले से ही सभापति और उपसभापति पर उसके उम्मीदवारों की एकतरफा जीत तय मानी जा रही थी। इसलिए पूर्व अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव गुट ने डायरेक्टर और सभापति, उप सभापति के चुनाव से दूरी बनाए रखी। इस बैंक पर मुलायम परिवार का लम्बे समय तक कब्जा रहा या प्रशासक नियुक्त हुए। ऐसा पहली बार है जब बैंक की 323 शाखाओं में से मात्र 19 पर ही विपक्ष काबिज हो सका। कुल दस जगह चुनाव निरस्त और 11 पर निर्वाचन प्रक्रिया नहीं हो सकी। इस तरह 293 स्थानों पर भाजपा ने जीत दर्ज की।

वहीं अपनी जीत के बाद सभापति संतराज यादव ने कहा कि वह बैंक को बेहतर दिशा में ले जाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए अधिकारियों, बैंक के डायरेक्टर, सांसदों व विधायकों से चर्चा करेंगे। जनता और किसानों को बैंक से अच्छी सेवाएं मिल सके इसके लिए काम करेंगे। निर्विरोध चुनाव जीतने के बाद सभापति, उप सभापति और प्रबंध कमेटी के सभी सदस्य सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा से उनके आवास पर मिलें। मंत्री ने सभी का स्वागत करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में वह हर सम्भव मदद करेंगे।

इससे पहले बैंक के प्रबंध समिति सदस्य (डायरेक्टर) के पद पर गोरखपुर से संतराज यादव, मेरठ से कृष्ण पाल मलिक, अलीगढ़ से सत्यवती, आगरा से संदीप भदौरिया उर्फ श्याम भदौरिया, आजमगढ़ से मुक्तेश्वर सिंह, कानपुर से राम सरन, झांसी से इंद्रपाल, देवीपाटन से जमुना प्रसाद, प्रयागराज से राम पलट, बरेली से रविंद्र सिंह राठौर, मुरादाबाद से महेंद्र कुमार धनौरिया, लखनऊ-एक से बम्बा लाल, लखनऊ-दो से सुधीर कुमार सिंह और वाराणसी से डॉ. अंजना श्रीवास्तव निर्विरोध निर्वाचित हुईं थीं।

Share this story