केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने वाराणसी में मोबाइल लैब बाइक का किया शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने वाराणसी में मोबाइल लैब बाइक का किया शुभारंभ

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कोरोना काल में वाराणसी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से आज वर्चुअल माध्यम से माेबाइल लैब बाइक का शुभारंभ किया। इससे पहले बिहार के भागलपुर और बक्सर में यह सुविधा शुरु की जा चुकी है।

चौबे ने केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे के साथ संयुक्त रूप से वाराणसी के लिए मोबाइल लैब बाइक (धनवंतरी चलंत अस्पताल) का वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की अधिकृत पायलट परियोजना के तहत इसका शुभारंभ किया गया है। गांव एवं शहरों में घूम- घूम कर ऑन द स्पॉट मोबाइल लैब बाइक 76 प्रकार के ब्लड जांच एवं टेलीमेडिसिन की सुविधा प्रदान करेगी। यह लैब कोरोना संक्रमण काल में लोगों के लिए चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा।

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्रनाथ पांडे एवं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि कोरोना काल में इस तरह की सुविधा उपलब्ध होने से जनता को काफी लाभ मिलेगा। इसमें ब्लड जांच की सुविधा के साथ-साथ टेलीमेडिसिन की भी व्यवस्था की गई है, जिसके माध्यम से एम्स, पटना के विशेषज्ञ डॉक्टरों से ऑन द स्पॉट चिकित्सीय परामर्श भी लिया जा सकता है।

मरीजों को एम्स पटना के बेहतरीन चिकित्सकों से टेलीमेडिसिन के द्वारा दूरस्थ चिकित्सा प्रदान की जाएगी एवं उन्हें दवा आदि के पर्चे प्रिंट निकालकर दिये जायेंगे। सभी मरीजों का रिकार्ड ट्रिपल आईटी भागलपुर के विशेष सर्वर एवं मुख्य डाटा सेंटर पर भी संरक्षित होगा, जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य सरकार भी 24 घंटे देख सकती है। मरीज को डाक्टर की पर्ची का प्रिंट मिलेगा और जो मरीज अपने मोबाइल नंबर पर यह विवरण चाहते हैं, उन्हें व्हाट्सएप्प या ईमेल से विवरण भी भेज दिया जाएगा।

Share this story