राजस्थान : होटलें बंद , पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप्प पड़ा

राजस्थान : होटलें बंद , पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप्प पड़ा

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

जैसलमेर। राजस्थान में वन्दे मातरम योजना के तहत अरब देशों में कोरोना के चलते लॉकडाऊन में फंसे प्रवासी राजस्थानियों को लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर और अन्य शहरों में लाकर उन्हें क्वांरटीन में रखने के लिय तैयार रखी गई होटलो संचालकों एवं प्रबंधको में काफी निराशा का माहौल है।

Hotel Paradise, Jaisalmer, India - Booking.com

सूत्रों के अनुसार ये भारतीय नागरिक इनके होटलों में आयेंगे या नहीं इसको लेकर असमंजसता का माहौल है, क्योंकि न तो उनके होटलों में इन भारतीय नागरिकों को ठहराया गया और न ही सरकार की तरफ से इनको कोई आर्थिक फायदा हुआ। हालांकि अब केंद्र सरकार ने होटले खोलने को लेकर छूट प्रदान की है, लेकिन देश विदेश में हवाई, रेल, बस की सुविधा न होने से सैलानी आ ही नहीं रहे हैं, लिहाजा जैसलमेर की लगभग सभी होटलें बंद पड़ीं हैं, वहीं होटल व्यवसायी इन्हें खोलने को भी तैयार नहीं हैं। इस तरह पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप्प पड़ा है।
दरअसल मई में राजस्थान सरकार ने राज्य के विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों विमानों के जरिए लाने की केंद्र सरकार की वन्दे मातरम योजना के तहत जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर आदि शहरों में इन भारतीय नागरिकों को क्वारंटीन करने की योजना तैयार की गई थी, इसमें जैसलमेर में 500 एवं जोधपुर में 500 भारतीय नागरिकों को सऊदी अरब से लाकर क्वारंटीन करने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने कई श्रेणी के होटलों को सुरक्षित रखवाया था। इन होटलों में ठहरने, खाने पीने की दरें भी तय की गई थी, इसका भुगतान भी इन भारतीय नागरिकों को करना था। इसी के अन्तर्गत जैसलमेर की प्रमुख अलग-अलग श्रेणी के 14 होटलों को आरक्षित करवाकर जिला प्रशासन ने इन होटल संचालकों को दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी थी और इनके लिए प्रशिक्षण भी दिया गया था कि किस तरह इन भारतीय नागरिकों को होटलों में ठहराया जायेगा, लेकिन एक महीने से भी ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद न तो इन भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करके जैसलमेर एवं जोधपुर लाया जा सका हैं और न ही इन होटल वालों को यह जानकारी दी गई है कि अब अरब देशों से भारतीय नागरिक उनकी होटलों में नहीं आ पायेंगे।

HOTEL ROYAL HAVELI (Jaisalmer, Rajasthan) - Hotel Reviews, Photos ...

उधर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि राज्य सरकार से मिले निर्देशानुसार प्रवासी नागरिकों को राजस्थान में लाने के लिए जैसलमेर का भी चयन किया गया था, यहां पर करीब 500 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को क्वारंटीन करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब तक इन नागरिकों को लाने के संबंध में राज्य सरकार से कोई जानकारी नहीं मिली हैं। जहां तक होटल रिजर्व करने की बात हैं, हमने सरकार के निर्देशासार करीब 15 होटलों को अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से रक्षित करवाकर उनके मालिकों को उनके यहां ठहराये जाने के संबंध में जानकारी दी थी, लेकिन बाद में हमने उन्हें अवगत भी करा दिया कि अब तक हमें राज्य सरकार से इस संबंध में कोई सूचना एवं निर्देश नही मिले हैं।

उधर जैसलमेर के उच्च स्तरीय होटल रंगमहल के मालिक पृथ्वीराज ने बताया कि उन्हें जिला प्रशासन द्वारा विदेशी प्रवासी व्यक्तियों को उनके होटल में ठहराने के लिये चयनित किया था, तथा उन्होंने भी इसके लिये तैयारियां करते हुए करीब 100 रूम को रिजर्व किया था एवं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये भी होटल को तैयार किया था। सोशल डिस्टेन्स के लिये हर रूम के बाहर एक टेबल लगाई थी ताकि खाना और अन्य जो भी डिमाण्ड होती वो वहीं पर होटल स्टाफ द्वारा रखा जाता। इसके लिये उन्होंने स्टाफ भी रोक कर रखा था जो आज भी उनकी होटलों में मौजूद है, लेकिन एक महीना होने के बावजूद न तो प्रवासी भारतीय नागरिकों को यहां लाया जा सका और न ही जिला प्रशासन द्वारा उन्हें किसी प्रकार की कोई सूचना दी है कि यह प्रवासी नागरिक आएंगे या नहीं, या कब आएंगे।

Share this story