U S : नेशनल कन्वेंशन दूसरा दिन : बिल क्लिंटन ने कहा कि ट्रम्प पद के योग्य नहीं

U S : नेशनल कन्वेंशन दूसरा दिन : बिल क्लिंटन ने कहा कि ट्रम्प पद के योग्य नहीं

Newspoint24.com/newsdesk/ललित मोहन बंसल


बाइडन राष्ट्रपति पद के अधिकृत उम्मीदवार
बिल क्लिंटन और ज़िल्डन बाइडन सहित डेमोक्रेट ने ट्रम्प को जी भर कर कोसा
डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनल कन्वेंशन का दूसरा दिन : नेताओं में एकजुटता

लॉस एंजेल्स। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जोई बाइडन की पत्नी ज़िल्डन बाइडन सहित अनेक नेताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन के दूसरे दिन ग़ुस्से में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना संक्रमण की दस्तक को जाना नहीं, जिसके कारण देश में 53 लाख लोग संक्रमित हो गए, जबकि एक लाख 72 हज़ार से अधिक लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा।

बिल क्लिंटन ने कहा कि ट्रम्प पद के योग्य नहीं: बिल क्लिंटन ने कहा कि आख़िरी फ़ैसले की घड़ी आ गई है। अब अच्छाई और बुराई में से फ़ैसला देश की जनता को करना है। उन्होंने चेताया कि ऐसा न हो, फ़ैसला लेने में देर हो जाए। उनका कहना था कि सोशल मीडिया पर हज़ारों लोगों ने कोरोना संक्रमण के प्रति ट्रम्प को चेताया लेकिन उन्होंने परवाह नहीं की। उन्होंने कहा कि आर्थिक स्थिति बद से बदतर हो चुकी है, नस्लीय संकट बढ़ गया है और विदेश नीति में चारों ओर शर्मसार होना पड़ रहा है। ट्रम्प इस पद के कतई योग्य नहीं है। बिल क्लिंटन ने ज़ोर देकर कहा कि अब लोगों को तय करना है कि उन्हें अपने और अपने देश के भविष्य के बारे में क्या निर्णय करना है।

ज़िल्डन का विनम्र निवेदन : इस कन्वेंशन के दूसरे दिन ज़िल्डन बाइडन ने पूरी विनम्रता के साथ कहा कि जोई बाइडन एक अच्छे पति और पिता ही नहीं, एक बेहतर इंसान हैं। स्कूल में टीचर की ज़िम्मेदारी संभाल रही ज़िल्डन ने डेलेवर के विल्मिंगटन स्थित अपने स्कूल के क्लास रूम से संबोधन में कहा कि जोई बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ आठ वर्षों तक उपराष्ट्रपति के रूप में एक कुशल प्रशासक के रूप जी जान से कार्य किया है। उनके मन में देश के प्रति कुछ कर गुज़रने की तम्मन्ना है। अपनी सारी उम्र स्कूल टीचर के रूप कार्य कर रही ज़िल्डन बाइडन ने लोगों से अपील की कि ‘आओ, आगे बढ़ो और मिलजुल कर इस देश को प्रगति के मार्ग पर ले चलें।’

बाइडन की पहली पत्नी और बेटी का सन 1972 में एक कार दुर्घटना नें निधन हो गया था। इस पर जोई बाइडन पूरी तरह टूट गए थे। कहती हैं कि उन्हें जोई से मुहब्बत हो गयी थी। उसके बाद ज़िल्डन ने जोई और उनके दो बेटों को अपना प्यार दिया। पूर्व विदेश मंत्री जान कैरी, सिनेटर एमी क्लोबूचर ने भी भी संबोधित किया। जोई बाइडन की ओर से चयनित उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस बुधवार को संबोधित करेंगी। अपनी सारी उम्र तक रिपब्लिकन नेता रहे स्वर्गीय जान मेकेन की पत्नी सिंडी मेकेन ने जोई बाइडन का समर्थन किया है।

जोई बाइडन के नाम की प्रस्तावक महिला सिक्यूरिटी गार्ड : इस कन्वेंशन की के दूसरे दिन की ख़ास बात यह रही कि अमेरिका के 57 राज्यों और संघीय इकाइयों के प्रतिनिधियों ने वरचुएली अपने अपने घरों से सर्व सम्मिति से जोई बाइडन को अधिकृत उम्मीदवार सुनिनिश्चित कर दिया। बाइडन के नाम का प्रस्ताव न्यू यॉर्क टाइम्स की एक महिला सिक्यूरिटी गार्ड जैकलिन ने किया, तो कुछ ही देर में वीडियो वायरल हो गया। यह महिला लिफ़्ट में कार्य करती हैं। दूसरे दिन कन्वेंशन में जैकलिन ने कहा कि उन्हें जैसे ही समर्थन के पत्र मिले, उसने एक भी क्षण गँवाए, बाइडन की अधिकृत उम्मीदवारी के प्रस्ताव के दस्तावेज़ प्रेषित कर दिए। इसकी जानकारी ट्वीटर पर भी डाल दी। वह जब उपराष्ट्रपति थे, तभी से वह उनकी फ़ैन थीं। उनके साथ एक सेल्फ़ी फ़ोटो भी है।

Share this story