मोटापा कम करने के लिए हैं ये चार अनोखी चाय

मोटापा कम करने के लिए हैं ये चार अनोखी चाय

मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी दिक्कत हैं मानव शरीर के लिए। अगर आप मोटापे से जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर जीवन में कई सारे परिवर्तन लाता है। मोटापा या बढ़ता वजन के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें ऊर्जा के सेवन और ऊर्जा के उपयोग के बीच असंतुलन शामिल है। आईये जानते हैं मोटापा कम करने के लिए चार आसान चाय –

काली मिर्च की चाय
काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में पांच मिनट तक उबालें और फिर उसे छान लें। अब उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं, इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पाइपेरिन फैट बर्न करने में मदद करता है।

इलायची चाय
पांच से छह इलायची को छीलकर उसे रातभर पानी में भिगो दें और सुबह उसी पानी को गर्म करें। इस पानी को दिन में तीन से चार बार पीने से आपका मोटापा कम होगा।

दालचीनी चाय
मोटापे को कम करने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पीते हैं। इसे अगर आप शहद और दालचीनी के साथ मिलाकर पिएंगे तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। हर रोज सुबह खाली पेट इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

सौफ और ज़ीरा चाय
500 मिलीलीटर पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच धनिया के बीज, एक इलायची और थोड़ी सी अजवाइन डालकर उसे तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए। अब इस मिश्रण को घूंट-घूंट करके पिएं। रोज सुबह खाली पेट ये मिश्रण पीने से मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी।

 

Share this story