सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों में कोरोना संक्रमण का फैलाव तेज हुआ

सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों में कोरोना संक्रमण का फैलाव तेज हुआ

सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों में कोरोना संक्रमण का फैलाव तेज हुआ
जैसलमेर। राजस्थान में अलग अलग सीमा क्षेत्रों में ड्यूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों में कोरोना संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा हैं।
पिछले 24 घंटों में राजस्थान में जैसलमेर, गंगानगर एवं जोधपुर में बीएसएफ के 27 जवानों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मामले जोधपुर में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेन्टर में 20 बी.एस.एफ के जवान संक्रमित पाए गए हैं, वहीं बाड़मेर एवं जैसलमेर में भी कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। खासकर बाड़मेर में हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं।
राजस्थान में बीएसएफ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले चिंताजनक स्थिति में पहुंचते जा रहे हैं हालांकि छुट्टी से लौट रहे जवानों को क्वारंटीन में रखा जा रहा है, उसके बावजूद भी बी.एस.एफ में संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में जोधपुर स्थित राजस्थान फ्रंटियर के मुख्यालय में 20 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है जिनमें 17 बीएसएफ के जवान एवं तीन स्थानीय व्यक्ति है, जो वहां मैस में काम करते हैं। संक्रमित पाए गए लोग कुछ दिन पूर्व ही किसी अन्य स्थान से जोधपुर आए थे। इस तरह जोधपुर में बीएसएफ के संक्रमित जवानों की कुल संख्या 79 हो चुकी है और पूरे राजस्थान में यह आंकड़ा 19 जुलाई से एक अगस्त तक 100 से पार हो गया है।
बी.एस.एफ ट्रेनिंग सेन्टर के कमांडेन्ट योगेन्द्र राठौड़ ने बताया कि ट्रेनिंग सेन्टर में हिस्सा लेने के लिये देश के विभिन्न हिस्सों से बी.एस.एफ के 117 जवानों को हाल ही जोधपुर शिफ्ट किया गया था। इसमें से एक जवान को तेज बुखार आने पर जांच कराई गई। जांच में उसे डेंगू पाया गया। बाद में कोरोना जांच कराने पर वह पॉजिटिव निकला। इसके बाद सभी 117 जवानों की जांच कराई गई। इसमें से 17 पॉजिटिव पाए गए। वहीं इनके संपर्क में आने से मैस में काम करने वाले तीन कर्मचारी भी पॉजिटिव पाए गए। फिल्हाल पॉजिटिव पाए गए जवानों को बी.एस.एफ के ही कोविड अस्पताल में रखा गया है।
इसी तरह बीकानेर सेक्टर के घड़साना, गंगानगर जिले में एक बटालियन में छह जवान कोरोना पॉजिटिव निकले हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, इसी तरह जैसलमेर के डाबला स्थित एक बटालियन में रविवार को एक जवान कोरोना पॉजिटिव आया है। यह जवान बी.एस.एफ का एम्बुलेन्स ड्राईवर है। इसके सम्पर्क में आए करीब 35 से ज्यादा जवानों को क्वारंटीन में रख दिया गया है।
उधर सोमवार सुबह की रिपोर्ट में बाड़मेर जिले में 65 नए कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि दोनों जिला प्रशासनों द्वारा लगातार बचाव एवं जागरूकता के अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन आम जनता कतई गंभीर नजर नहीं आ रही है।

Share this story