इम्यूनिटी पावर मजबूत करने के लिए हरी सब्जियों के सेवन के साथ करें ये काम, बीमारी रहेगी 100 कदम दूर

इम्यूनिटी पावर मजबूत करने के लिए हरी सब्जियों के सेवन के साथ करें ये काम, बीमारी रहेगी 100 कदम दूर

Newspoint24.com/newsdesk/

मनुष्य के शरीर में सबसे अहम है रोग प्रतिरोधक क्षमता जिसे हम इम्युनिटी पावर के नाम से भी जानते है। जिस व्यक्ति का इम्युनिटी पावर मजबूत होता है, उससे ​बीमारियां 100 कोस दूर होती है। आपने कुछ ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो अक्सर सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित रहते हैं। ऐसे लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है और यही वजह है कि वे इन बीमारियों से ग्रसित ही रहते हैं। इसका एकमात्र कारण है इम्युनिटी सिस्टम का बुरी तरह से कमजोर हो जाना।

शोधकर्ताओं का मानना है कि आहार, व्यायाम, उम्र, मानसिक तनाव और अन्य कारणों का भी प्रतिरोधक क्षमता पर असर होता है। साथ इसके अलावा अगर आपकी जीवनशैली अच्छी है तो आपका इम्यूनिटी पावर अच्छा रहेगा। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ सामान्य स्वास्थ्य-संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करना ज़रूरी है। अगर आपको अपना इम्यूनिटी पावर बढ़ना है तो धूम्रपान ये दूर रहे। साथ ही अपने भोजन में पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। रोज़ाना व्यायाम करें। सबसे खास अपनी नींद को पूरी करे। नियमित रूप से अपनी चिकित्सीय जांच ज़रूर करवाएं।

इसके अलावा अपने खाद्य पदार्थ में विटामिन ए और ई शामिल करें। क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो सूजन को रोकते है साथ शरीर में रोगों से लड़ने वाले कोशिकाओं को बढ़ाते है। विटामिन ए के लिए सब्जियाँ गाजर, शिमला मिर्च, कद्दू, शकरकंद के अलावा संतरा, पपीता, खुबानी के साथ दूध और दूध से बने पदार्थ का सेवन करे।

विटामिन E भी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत सहायक है। इसके लिए आपको कीवी, बादाम, मूंगफली, जैतून, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज के साथ ही वनस्पति तेल जैसे गेहूं के बीज का तेल, सूरजमुखी का तेल, सोयाबीन का तेल, बादाम का तेल, सरसो एवं शलगम का साग, ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए।

साथ ही ओमेगा 3 भी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में बहुत कारगर है। ये प्रोबायोटिक्स के कार्य को प्रभावी बनाते है, जिससे हमारा पेट स्वस्थ रहे एवं इम्यून सिस्टम मजबूत बन सके। मछली का तेल, चिया सीड्स, अलसी के बीज और अखरोट के साथ ही अलसी का तेल और सोयाबीन का तेल भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है।

इसके अलावा सबसे बेहतर है प्रतिदिन लगभग 1 घंटा व्यायाम करने से भी आपकी रोग प्रति​रोधक क्षमता मजबूत होती है। अगर व्यायाम भी नहीं कर सको तो आधा घंटे तक पैदल चले। साथ ही जहां तक हो सके अपने आपको तनाव से दूर रखे। क्योंकि तनाव के कारण ही शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर लेती है।

Share this story