स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने के लिए फिक्की और ‘स्वस्थ’ की भागीदारी, लांच किया ‘स्वस्थ’ ऐप

स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने के लिए फिक्की और ‘स्वस्थ’ की भागीदारी, लांच किया ‘स्वस्थ’ ऐप

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

नई दिल्ली। स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने स्वास्थ्य सेवा संगठनों के संघ ‘स्वस्थ’ से भागीदार की है। फिक्की की आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक स्वस्थ के साथ इस भागीदारी का उद्देश्य टेलीमेडिसिन और डिजिटल स्वास्थ्य की जानकारी का आदान-प्रदान बढ़ाना है। स्वस्थ विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के संगठनों के साथ-साथ नोडल एजेंसियों के सहयोग से जन-जन के लिए व्यापक स्वास्थ्य समाधान की दिशा में काम कर रहा है। फिक्की-स्वस्थ की साझेदारी से ऐसे सहयोग करार अधिक सार्थक होंगे।

हाल ही में ‘स्वस्थ’ के नाम से एक ऐप लांच किया गया है, जिस पर कोविड -19 स्वास्थ्य सेवा के कई ऑफर उपलब्ध हैं। फिक्की का कहना है कि आज जब पूरी स्वास्थ्य प्रणाली कोविड-19 की महामारी से निपटने में लगी है तब डिजिटल तकनीक की मदद से स्वास्थ्य सेवा में सुधार करने की सर्वाधिक जरूरत महसूस की जा रही है।

दुनिया नयी विश्व व्यवस्था में ढल रही है। इसलिए उपचार के माैजूदा तरीके धीरे-धीरे पुराने हो जाएंगे। डॉक्टर के पास जाने और प्रिस्क्रिप्शन लिखाने का चलन कम होगा। लोग न केवल इस महामारी के दौरान बल्कि इसके बाद भी टेलीमेडिसिन अपनाएंगे। जिसमें टेली-रेडियोलॉजी, टेली-पैथोलॉजी और रिमोट मॉनिटरिंग भी शामिल होंगे। यह भारत में स्वास्थ्य सेवा का भविष्य है। दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराने का यह बेहतर समाधान है।

Share this story