कांग्रेस बताये, राजीव गांधी के 5700 करोड़ के बिहार पैकेज का क्या हुआ : सुशील

कांग्रेस बताये, राजीव गांधी के 5700 करोड़ के बिहार पैकेज का क्या हुआ : सुशील
कांग्रेस बताये, राजीव गांधी के 5700 करोड़ के बिहार पैकेज का क्या हुआ : सुशील

पटना । बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने प्रधानमंत्री के घोषित 1.25 लाख करोड़ रुपये के पैकेज पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस से पूछा है कि वर्ष 1989 में लोकसभा चुनाव के दौरान श्री राजीव गांधी बिहार के लिए घोषित 5700 करोड़ रुपये के पैकेज का क्या हुआ।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता श्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो अपने वादे और वचन के पक्के हैं क्योकि उनके द्वारा घोषित सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज की राशि से बिहार में सड़क, पुल, पर्यटन, रेलवे, पेट्रोलियम एवं ऊर्जा समेत सभी क्षेत्रों में काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि 1989 में लोकसभा चुनाव के दौरान श्री राजीव गांधी बिहार के लिए घोषित 5700 करोड़ रुपये के पैकेज का क्या हुआ।

श्री मोदी ने सवालिया लहजे में कहा कि क्या प्रधानमंत्री पैकेज की राशि से ही भागलपुर बाईपास, छपरा-गोपालगंज, बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा पथ सहित सड़क प्रक्षेत्र की 12 योजनाएं पूर्ण नहीं हो चुकी है। कांग्रेस को बताना चाहिए कि 1742 करोड़ रुपये की लागत से किया गया महात्मा गांधी सेतु का पुनरुद्धार और सोन नदी पर कोइलवर के पास बन कर तैयार तीन लेन का नया पुल क्या प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा नहीं है।

भाजपा नेता ने कांग्रेस से पूछा कि क्या पटना-बक्सर एवं बख्तियारपुर-मोकामा चार लेन सड़क, गंगा नदी पर सिमरिया में छह लेन पुल, कोसी नदी पर फुलौत में चार लेन पुल एवं वीरपुर-बिहपुर के बीच पुल, पटना में गांधी सेतु और भागलपुर में विक्रमशिला पुल के समानान्तर नए पुल, आरा-मोहनिया, बख्तियारपुर-रजौली और पटना रिंग रोड के निर्माण सहित 14258 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ क्या हाल ही प्रधानमंत्री पैकेज से नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत ही क्या जैन, कांवरिया, मंदार एवं गांधी परिपथ के लिए 103 करोड़ रुपये की परियोजनाएं क्रियान्वित नहीं की जा रही है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा बरौनी रिफाइनरी के क्षमता संवर्द्धन एवं घरेलू एलपीजी कनेक्शन पर किया जा रहा 21476 करोड़ रुपये और रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं पर 8870 करोड़ रुपये का खर्च, बक्सर के चैसा में 1300 मेगावाट के नया विद्युत संयंत्र, राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा, कृषि व मत्स्य पालन हेतु 3.094 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन क्या प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नहीं किया गया है।

श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी नहीं है कि आए और बोल कर चले गए। प्रधानमंत्री पैकेज का एक-एक पैसा बिहार के विकास पर खर्च हो रहा है और आगे भी होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बतायें कि 31 साल बाद भी श्री राजीव गांधी द्वारा घोषित पैकेज का क्या हुआ।

Share this story