चिकित्सा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान- ड़ा.रघु शर्मा

चिकित्सा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान- ड़ा.रघु शर्मा

Newspoint24.com/newsdesk/


जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ड़ा. रघु शर्मा ने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान राज्य में चिकित्सा के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर है तथा हर उस पहलू पर माइक्रो लेवल पर काम कर रही है, जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य देश के लिए नजीर बन सके।
डॉ. शर्मा ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मजबूत लीडरशिप में प्रदेश हैल्थ केयर, हैल्थ इंन्फ्रास्टक्चर और हैल्थ मैनपावर पर विशेष काम कर रहा है। सभी चुनौतियों का सामना करते हुए आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है।


उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 लाख से ज्यादा लोगों की जांचें अभी तक की जा चुकी हैं। प्रतिदिन 35 हजार लोगों की आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 51 हजार 640 जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 22 जिलों में जांच की सुविधाएं विकसित कर ली गई है और जल्द ही शेष सभी जिलों में कोरोना की जांच होने लगेगी।


ड़ा.शर्मा ने कहा कि कोविड के दौरान मुख्यंमत्री का संकल्प है कि कोरोना से एक भी व्यक्ति की जान नहीं जाए। यही वजह है कि सरकार गंभीर मरीजों के लिए 40 हजार रुपए की कीमत वाला जीवनरक्षक इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध करवा रही है। देश भर में राजस्थान का रिकवरी रेशो अन्य राज्यों से बेहतर है। वर्तमान में लगभग 80 फीसद मरीज सही होकर घर जा रहे हैं। यही नहीं प्रदेश की कोरोना से होने वाली मृत्युदर भी 1.3 प्रतिशत रह गई है।

Share this story