विज्ञान एवं नवाचार में निवेश करने वाले समाज भविष्य को आकार देंगे: माेदी

विज्ञान एवं नवाचार में निवेश करने वाले समाज भविष्य को आकार देंगे: माेदी

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जो समाज विज्ञान और नवाचार में निवेश करेंगे वे ही भविष्य को आकार देंगें लेकिन इसमें दूरदशिता पूर्ण द्वष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

श्री मोदी ने सोमवार शाम “ग्रैंड चैलेंजेज एनुअल मीटिंग 2020” के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए इस आशय की बात कही। उन्होंने कहा कि हमें पहले से विज्ञान और नवाचार में अच्छी तरह से निवेश करना है तभी हम सही समय पर इसका लाभ उठा सकते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि यह बैठक भारत में आयोजित की जानी थी जिसमें सभी लोगों के आने की संभावना थी लेकिन बदली हुई परिस्थितियों में, इसे वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। यह तकनीक की ताकत है कि हमें वैश्विक महामारी (कोरोना वरयरस) भी अलग नहीं रख सकता है।

श्री मोदी ने कहा कि आज हम कोरोना वायरस के दैनिक मामलों और कुछ मामलों की वृद्धि दर में गिरावट देखी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में आज सर्वाधिक स्वस्थ हाेने की दर 88 फीसदी पर पहुंच गयी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा इसलिए संभव हो पाया क्योंकि भारत लचीला लॉकडाउन अपनाने वाले पहले देशों में से एक था। हमने मास्क पहनने और लोगों के बीच सामाजिक दूरी अपनाकर इससे सफलतापूर्वक निपटने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा कि भारत अब कोविड-19 के लिए टीका विकास में सबसे आगे है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में, हमारे पास एक मजबूत और जीवंत वैज्ञानिक समुदाय है। हमारे पास अच्छे वैज्ञानिक संस्थान भी हैं। कोविड-19 से लड़ते हुए वे विशेष रूप से पिछले कुछ महीनों के दौरान भारत की सबसे बड़ी संपत्ति रहे हैं। कोरोना रोकथाम से लेकर क्षमता निर्माण तक, उन्‍होंने अनूठी उपलब्धियां हासिल की है।

Share this story