राजस्थान: वैश्विक महामारी के बीच सरकार के राजस्व में हुई इतने करोड़ की आय, जानिए क्या है मामला?

राजस्थान: वैश्विक महामारी के बीच सरकार के राजस्व में हुई इतने करोड़ की आय, जानिए क्या है मामला?

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

जयपुर। राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत अब तक दो लाख 42 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान कर तीन करोड 85 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

पुलिस महानिदेशक अपराध. एम.एल.लाठर ने बताया कि मुख्यतः सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर एक लाख से अधिक, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर आठ हजार से अधिक, निर्धारित सुरक्षित भौतिक दूरी नहीं रखने पर एक लाख 30 हजार व्यक्तियों के चालान किये गये है। सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वाले, शराब का सेवन करने वाले व्यक्तियों एवं सार्वजनिक स्थलों पर गुटखा-तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही की गयी है।

उन्होंने बताया कि निषेधाज्ञा तथा क्वारंटाईन मापदण्डों का उल्लघंन करने पर तीन हजार 495 एफआईआर दर्ज कर अब तक करीब सात हजार 292 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। निषेधाज्ञा व एमवी एक्ट के तहत चालान कर छह लाख 11 हजार वाहनों का चालान एवं एक लाख 50 हजार वाहनों को जब्त किया गया एवं करीब 10 करोड़ 47 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है।

श्री लाठर ने बताया कि प्रदेश में 22 हजार व्यक्तियों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 217 मुकदमे दर्ज कर 299 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है एवं 226 को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि कालाबजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉक डाउन के दौरान काला बाजारी करते पाये गये दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 139 मुकदमें दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है एवं 95 को गिरफ्तार किया गया है।

Share this story