छठे भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का 22 से 25 दिसंबर को वर्चुअल माध्यम से आयोजन

छठे भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का 22 से 25 दिसंबर को वर्चुअल माध्यम से आयोजन

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि छठा भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) इस वर्ष 20 और 25 दिसंबर के बीच वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को यहां एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘आईआईएसएफ 2020 पहले आयोजित किए गए ऐसे महोत्सवों की तुलना में इस बार वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष सीएसआईआर अन्य मंत्रालयों और विभागों की सहायता से आईआईएसएफ में अग्रणी भूमिका निभाएगा। विज्ञान को प्रयोगशालाओं से बाहर लाकर युवाओं तथा विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति जज़्बे को बढ़ावा देने के अलावा आईआईएसएफ 2020 न केवल आत्म निर्भर भारत अपितु वैश्विक कल्याण के लिए भारतीय वैज्ञानिकों तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नवाचारों की भूमिका की भी झलक प्रस्तुत करेगा।’

उन्होंने कहा कि यह विश्व को दिखाने का समय है कि किस प्रकार भारतीय वैज्ञानिक वैश्विक चुनौतियों के समाधान और लोगों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 पर काबू पाने में भारत की भूमिका पर मंथन किया जाए।

गौरतलब है कि पहला और दूसरा आईआईएसएफ नई दिल्ली में, तीसरा चेन्नई में, चौथा लखनऊ में और पांचवां कोलकाता में आयोजित किया गया था। आईआईएसएफ 2020 में बड़ी संख्या में देश-विदेश से वैज्ञानिकों और संस्थानों तथा युवाओं के शामिल होने की आशा है।

इस बैठक में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव डॉ. आशुतोष शर्मा, सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मांडे, जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव डॉ. रेनु स्वरूप, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव, विज्ञान भारती के श्री जयंत सहस्त्रबुद्धे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share this story