डूंगरपुर में उपद्रव के बाद स्थिति तनावपूर्ण

डूंगरपुर में उपद्रव के बाद स्थिति तनावपूर्ण

Newspoint24.com/newsdesk/


डूंगरपुर । राजस्थान में शिक्षक भर्ती में अनारक्षित पदों पर जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों की भर्ती की मांग को लेकर हिंसा पर उतारु यवुकों ने आज चौथे दिन भी काफी उपद्रव मचाने पर स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बताई गयी गयी है।
सूत्रों के अनुसार शाम को उपद्रवी पहाड़ी पर चढ़ गये और वहां से पुलिस पर पथराव करने लगे। इस पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें तितर बितर करने का प्रयास किया। पुलिस ने जयपुर-अहमदाबाद मार्ग पर प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाया जाम हटा दिया। इसके बाद वहां स्थिति सामान्य बताई जा रही है। हालांकि पुलिस की गश्त जारी है। फिलहाल वहां वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही है।


डूंगरपुर में हिंसा को देख्ते हुए प्रतापगढ़ में भी पुलिस का फ्लैग मार्च किया गया तथा आसपास के क्षेत्र में भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिय गये हैं। हिंसा को देखते हुए डूंगरपुर जिले क्षेत्र में हाेने वाले प्रथम चरण के पंचायत चुनाव स्थगित कर दिये गये हैं। यहां 28 सितम्बर को मतदान होने वाला था।
इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहालेत ने आज हालात की समीक्षा की। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की है। एक प्रतिनिधिमंडल को प्रदर्शनकारियों से बातचीत के लिये डूंगरपुर भेजा गया है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी हिंसा पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। वहां एक सर्वदलीय बैठक में बुलाई गयी।


उल्लेखनीय है कि शिक्षक भर्ती में अनारक्षित पदों को अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों से भरने की मांग को लेकर
गत सात सितंबर से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। कोरोना के नियम तोड़ने संबंधी दो मामले दर्ज होने के बाद गत 24 सिंतबर से प्रदर्शनकारी हिंसक हो गये और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ को बाधित करने के साथ आगजनी एवं तोड़फोड़ की। इस मामले में सैंकड़ों लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और करीब तीन दर्जन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।

Share this story