शुभमन गिल इस साल नेतृत्व समूह में शामिल होंगेः मैकुलम

शुभमन गिल इस साल नेतृत्व समूह में शामिल होंगेः मैकुलम

Newspoint24.com/newsdesk/

कोलकाता। आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने कहा है कि टीम के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल इस साल नेतृत्व समूह में शामिल होंगे।

आईपीएल इस साल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) में होना है। केकेआर की टीम कप्तान दिनेश कार्तिक और उपकप्तान इय़ोन मोर्गन के नेतृत्व में इस टूर्नामेंट में उतरेगी। केकेआर ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता है।

मैकुलम ने कहा, “शुभमन में क्या प्रतिभा है और वह एक अच्छा लड़का भी है। वह इस साल हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा भी होगा। वह युवा है लेकिन मैं विश्वास करता हूं कि यह जरूरी नहीं कि एक अच्छा लीडर बनने के लिए खिलाड़ी ज्यादा लंबा खेले।”

उन्होंने कहा, “यह आप पर है कि आप अपने लीडर के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं। यह हमेशा अच्छा होता है कि आपकी टीम में और भी लीडर हों। हमारे लिए शुभमन वो खिलाड़ी है।”

कोच ने कहा, “मैं कार्तिक के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। हम भले ही अलग व्यक्तिव वाले हैं लेकिन हमारे पास कुछ सामान्य विचार साझा करने के लिए है। मेरे ख्याल से वक्त बताएगा लेकिन हमारा लक्ष्य तय है और हमें उम्मीद है कि हम मेहनत करके इस साल बेहतर प्रदर्शन करेंगे।”

  मैकुलम ने कहा, “आपको यह समझने के लिये कार्तिक को विभिन्न हिस्सों में थोड़ा ब्रेक देना होगा। मुझे लगता है कि सबसे पहले विकेटकीपिंग में। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक है। इसके बाद आपको बल्लेबाजी देखनी है।”

उन्होंने कहा, “वह अच्छा है और किसी भी भूमिका में सांमजस्य बैठा लेता है। वह शायद स्टारडम रखने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं है और यही कार्तिक का व्यक्तित्व है। लेकिन वह केकेआर फ्रेंचाइजी में बड़ा स्टार है। कार्तिक कुछ वर्षों में काफी अहम रहे हैं और उन्होंने सफलता भी हासिल की है।”

कोच ने कहा, “ मेरा मानना है कि कार्तिक का नेतृत्व इतना सक्षम है कि वह अपने फैसले से टीम को सही दिशा में ला सकते हैं। हमारे पास टीम में आंद्रे रसेल और सुनील नारायण जैसे खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन हमें पैट कमिंस और मोर्गन को भी नेतृत्व समूह में शामिल करना पड़ा है और पर्दे के पीछे कुछ सहायक स्टाफ भी कार्तिक की मदद करेंगे।”

उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से कार्तिक में नेतृत्व करने की अच्छी प्रतिभा है जहां वह कोलकाता टीम के सभी खिलाड़ियों के साथ सामंजस्य बैठाते हैं और कोशिश करते हैं कि टीम के सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।”

मैकुलम ने कहा, “मैं एक व्यक्ति के तौर पर कार्तिक को बेहद पसंद करता हूं। वह कई बार प्रखर रहते हैं जो मुझे पसंद आता है, हमें बस उन्हें कुछ समर्थन देने की जरुरत है। खेल के प्रति उनका लगाव और लोगों के लिए उनका प्यार अभूतपूर्व है।”

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े :

Share this story