मोदी के जन्मदिन पर गृह राज्य गुजरात में ‘ सात कदम किसान कल्याण के ’ आयोजन, शाह भी करेंगे शिरकत

मोदी के जन्मदिन पर गृह राज्य गुजरात में ‘ सात कदम किसान कल्याण के ’ आयोजन, शाह भी करेंगे शिरकत

Newspoint24.com/newsdesk/


गांधीनगर। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70 वें जन्मदिन पर आज शुभकामनायें दी हैं।
उधर श्री मोदी के इस गृह राज्य में आज उनके जन्मदिन के अवसर पर राज्य सरकार ने आज दिन भर कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं जिनमे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी विडीओ कानफ़्रेंसिंग के ज़रिए शिरकत करेंगे।
राज्यपाल ने अपने शुभकामना संदेश में श्री मोदी के दीर्घायु होने की कामना की है। उधर श्री रूपाणी ने अपने संदेश में कहा है कि गुजरात के सपूत, महानायक, यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को सभी गुजरातियों की ओर से जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ । मुझे पुरा विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत आत्मनिर्भर बनकर पुनः विश्वगुरु बनेगा। उत्तम स्वास्थ्य व दीर्घायु जीवन की मंगलकामनाएँ ।


श्री पटेल ने भी श्री मोदी के दीर्घायु जीवन की कामना की है।
इस बीच प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर आज राज्य में कृषि-किसान कल्याण, महिला उत्कर्ष, आदिवासी क्षेत्र में जलापूर्ति कार्यों का लोकार्पण-कार्यारंभ और जलवायु परिवर्तन विभाग के विभिन्न 10 एमओयू सहित राजधानी गांधीनगर में चौबीसों घंटे, सातों दिन पेयजल योजना के ई-शिलान्यास एवं ई-लॉन्चिंग के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री पटेल इन कार्यक्रमों में गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सहभागी बनकर ई-लॉन्चिंग करेंगे। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में जुड़ेंगे।


राज्य के सभी 33 जिलों के 70 स्थानों पर राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, विभिन्न बोर्ड एवं निगमों के अध्यक्ष, पदाधिकारी और विधायक इन कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी और कोरोना संक्रमण नियंत्रण के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीमित संख्या में लोगों की उपस्थिति के साथ जुड़ेंगे। पूरे दिन के दौरान आयोजित होने कार्यक्रमों के अंतर्गत पहला कार्यक्रम ‘सात पगला खेडूत कल्याण ना’ यानी ‘सात कदम किसान कल्याण के’ योजना के तहत प्राकृतिक खेती के लिए और दो कदम- गाय आधारित प्राकृतिक खेती करने वाले किसान परिवार को गाय के रखरखाव खर्च के लिए 900 रुपए की सहायता तथा जीवामृत बनाने के लिए किट सहायता की योजना की ई-लॉन्चिंग की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री प्रतीक स्वरूप गांधीनगर में लाभार्थियों को सहायता मंजूरी पत्र सौंपेंगे। पूरे राज्य में इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत कुल 80 करोड़ रुपए की सहायता लगभग दो लाख किसानों को दी जाएगी।

4,900 लाभार्थी किसानों को 1.32 करोड़ रुपए की सहायता वितरित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि ‘सात पगला खेडूत कल्याण ना’ योजना के अंतर्गत पहले दो कदम मुख्यमंत्री फसल भंडारण योजना और किसान परिवहन सहायता योजना की हाल ही में 10 सितंबर को मुख्यमंत्री ने ई-लॉन्चिंग की थी। आज प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर राज्य के किसानों को भेंट के रूप में अब और दो कदमों की लॉन्चिंग की जाएगी।


राज्य के जलापूर्ति विभाग की ओर से 308 करोड़ रुपए की लागत वाली नर्मदा जिले के सागबारा-देडियापाडा और तापी की सोनगढ़ तहसील के 205 गांवों की समूह जलापूर्ति योजना का ई-लोकार्पण भी किया जाएगा। राजधानी गांधीनगर में देशभर में पहल करते हुए पूरे शहर के लिए 24×7 पेयजल आपूर्ति करने वाली योजना का ई-शिलान्यास भी होगा। इसमें स्थानीय लोकसभा सांसद और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी विडीओ कोनफ़्रेंसिंग के ज़रिए जुड़ेंगे। 219 करोड़ रुपए की इस योजना में मौजूदा प्रतिदिन 6.5 करोड़ लीटर की क्षमता को बढ़ाकर16 करोड़ लीटर प्रतिदिन पहुंचाने की ढांचागत सुविधाएं विस्तारित करने के कार्यों का समावेश किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री रूपाणी राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब, सामान्य व मध्यम वर्गीय परिवारों की माता-बहनों को आत्मनिर्भरता के लिए
मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना की भेंट भी प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिन पर देंगे। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 50 हजार और शहरी क्षेत्रों में 50 हजार यानी कुल 1 लाख महिला समूहों की 10 लाख महिलाओं को बिना ब्याज के ऋण मुहैया कराया जाएगा। एक समूह में 10 महिलाओं के हिसाब से पूरे राज्य में 10 लाख महिलाएं इस ऋण के जरिए अपना छोटा-मोटा व्यवसाय या गृह उद्योग शुरू कर आत्मनिर्भरता के मार्ग पर अग्रसर हो सकेंगी।

योजना में 10 लाख महिलाओं को कुल 1,000 करोड़ रुपए तक का ऋण चरणबद्ध तरीके से देने की योजना है।
इसके अलावा, प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के अंतर्गत जलवायु परिवर्तन विभाग के दस वर्ष पूरे होने पर विभिन्न 10 एमओयू पर हस्ताक्षर के वर्चुअल समारोह में भी मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे।

Share this story