देश की ये सात यूनिवर्सिटी अब अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रहे है क्लाउड कंप्यूटिंग

देश की ये सात यूनिवर्सिटी अब अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रहे है क्लाउड कंप्यूटिंग

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

नई दिल्ली। देश के सात उच्च शिक्षण संस्थान अपने पाठ्यक्रम में अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) एजुकेट ग्‍लोबल इनिशिएटिव के क्लाउड कम्‍प्‍यूटिंग को शामिल करेंगे।

एडब्ल्यूएस एजुकेट ने आज यह जानकारी दी कि क्लाउड कंप्यूटिंग को इस साल सितंबर में शुरू होने वाली स्नातक डिग्री और परास्नातक डिप्लोमा कोर्स के पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा।

क्लाउड कंप्यूटिंग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने वाले संस्थानों में पंजाब की चितकारा यूनिवर्सिटी, उत्तरप्रदेश की गलगोटियास यूनिवर्सिटी, दिल्ली और दिल्ली के आसपास के इलाकों (एनसीआर) में मानव रचना यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश में नोएडा इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, दिल्ली और एनसीआर में शारदा यूनिवर्सिटी और तमिलनाडु में एसआरएम इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी शामिल हैं। महाराष्ट्र में एएसएम इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर स्टडीज एडब्ल्यूएस एजुकेट क्लाउड पाठ्यक्रम के साथ इमर्जिंग टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स छात्रों को ऑफर करेगी।

अमेज़न इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष राहुल शर्मा ने कहा, “क्लाउड स्किल्स से लैस कार्यबल तैयार करना ही वह कुंजी है, जिससे भारत में तकनीकी विकास किया जा सकता है। इससे उद्योग और शिक्षण संस्थान क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल विशेषज्ञों की अगली पीढ़ी का विकास करने के लिए मिलकर आगे आ सकते हैं। हम इस बदलाव को लाने के लिए भारत के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ काम करके काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं।“

Share this story