आयकर विभाग का बिल्डर अमित अग्रवाल के 20 ठिकानों पर सर्च जारी, कई सामान बरामद

आयकर विभाग का बिल्डर अमित अग्रवाल के 20 ठिकानों पर सर्च जारी, कई सामान बरामद

Newspoint24.com/newsdesk/

रांची। बिल्डर और बड़े कंस्ट्रक्शन कारोबारी अमित अग्रवाल के रांची, जामताड़ा और कोलकाता के 20 ठिकानों पर आयकर विभाग का सर्च शनिवार को भी जारी है । आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि अब तक प्राप्त साक्ष्य के मुताबिक 40 करोड रुपए के नगद लेनदेन का अनुमान हैं। जबकि रियल स्टेट के परियोजनाओं के लिए लगभग 80 करोड रुपए अग्रिम प्राप्त किए जाने की जानकारी मिली है। सूत्रों ने बताया कि तलाशी के दौरान हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव और हाथ से लिखित एक डायरी जप्त की गई है। इसमें कई गड़बड़ियां मिली है। सूत्रों ने बताया कि इस छापे के दौरान मिली एक डायरी में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं।

इसमें झारखंड के कई नेताओं और नौकरशाहों की लेन-देन दर्ज होने की बात कही जा रही है। इस समूह की अधिकतर कंपनियों से परिवार के सदस्य डायरेक्टर हैं ।उन्होंने वास्तविक व्यवसाय भी नहीं किया और बहुत कम रिटर्न फाइल की गई है। समूह की एक कंपनी ने 2014 से कोई व्यवसाय नहीं किया ।लेकिन उसने 7 करोड रुपए नगद बिक्री दिखायी हैं। साथ ही अधिकतर कंपनियों की ओर से आरओसी का रिटर्न फाइल भी नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को अमित अग्रवाल के रांची, जामताड़ा और कोलकाता में ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। रांची के बसंत विहार स्थित अग्रवाल के परिसर में भी छापेमारी की गई थी। सूत्रों का कहना था कि रांची स्थित दोनों ठिकाने अमित अग्रवाल से सीधे जुड़े हुए नहीं हैं। ये उनके नजदीकी रिश्तेदार विनीत अग्रवाल के नाम पर है, जो खाद्य-तेल कारोबारी हैं।

विनीत अग्रवाल के अमित अग्रवाल के बिजनेस नेटवर्क से जुड़े होने की बात कही जा रही थी। आयकर विभाग को संदेह है कि विनीत अग्रवाल के जरिए ही अमित अग्रवाल ने झारखंड में निवेश किया है। इसकी भी आशंका जताई जा रही है कि विनीत अग्रवाल ही झारखंड में अमित अग्रवाल के बिजनेस नेटवर्क का संचालन करता है। 

Share this story