बच्चों को कुपोषण से बचाएं: डीएम मंगेश

बच्चों को कुपोषण से बचाएं: डीएम मंगेश

Newspoint24.com/newsdesk/

नई टिहरी। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बुधवार को जिला सभागार में राष्ट्रीय पोषण को लेकर सम्बंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा राष्ट्रीय पोषण अभियान 30 सितम्बर तक चलेगा। हम सबकी जिम्मेदारी बच्चों को कुपोषण से बचाने की है।  उन्होंने कुपोषण के लिए जारी धनराशि खर्च न करने पर डीपीओ को फटकार भी लगाई। डीएम ने प्रभारी डीपीओ बबीता शाह को निर्देश दिये कि जिले के 91 अति कुपोषित और 130 कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालने के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाते हुए काम किया जाए।

संबंधित आंगनबाड़ी केंद्रों में किचन गार्डन विकसित करने के लिए डीएचओ डीके तिवारी को सूची उपलब्ध कराने को कहा।  स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौष्टिक लड्डू, कैंडी व बिस्कुट सामग्री बनाकर गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं और 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को तत्परता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

डीडीओ आनंद सिंह भाकुनी को निर्देश दिए कि इस कार्य के निविदा संबंधी सभी प्रक्रियाएं 15 दिन के भीतर पूरा करें। एसीएमओ डा दीप रुबाली को निर्देश दिए कि इस माह होने वाली डिलीवरी के दौरान जच्चा-बच्चा को पोषण किट बांटें। अति कुपोषित और कुपोषित बच्चों वाले आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकत्रियों को पोषण डायट के संबंध में केवीके की कीर्ति कुमारी सहित डाक्टरों को प्रशिक्षण देने को कहा। डीएम ने बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के रथ को रवाना करते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलेभर में कोई भी शिशु कुपोषण का शिकार न हो। इस मौके पर डीईओ बेसिक एसएस बिष्ट, दीपिका खंडूडी, रजनी तिवारी, वन स्टाप सेंटर की रश्मि बिष्ट मौजूद रहे। 

Share this story