लड़ाकू विमानों, युद्धपोतों और सेना के बैंड की कोरोना यौद्धाओं को सलामी

लड़ाकू विमानों, युद्धपोतों और सेना के बैंड की कोरोना यौद्धाओं को सलामी

Newspoint24.com / newsdesk / वार्ता /


नयी दिल्ली । कोरोना महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान में योगदान दे रहे छोटे बड़े सभी कोरोना यौद्धाओं को रविवार को तीनों सेनाओं की ओर से देश भर में सलामी दी गयी। वायु सेना के लड़ाकू और मालवाहक विमानों ने अलग अलग जगहों पर फ्लाई पास्ट किया तो नौसेना के युद्धपोतों ने समुद्र में विशेष फार्मेशन से जबकि सेना के बैंडों ने विभिन्न अस्पतालाें में जाकर देशभक्ति की धुन बजायी।
वायु सेना और नौसेना के हेलिकॉप्टरों ने देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित कोरोना अस्पतालों के उपर पुष्प वर्षा की।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कदम के लिए सशस्त्र सेनाओं की सराहना करते हुए कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में समूचा देश एकजुट खड़ा है।


सशस्त्र सेनाओं ने यह पहल देश भर में कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे डाक्टर, नर्स , पुलिसकर्मी , मीडिया, सफाई कर्मचारी, डीलिवरी पर्सन, बैंक कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और दुकानदार अन्य लोगों के सम्मान और मनोबल के लिए की है जो अपनी जान खतरे में डालकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि देश सुरक्षित रहे।
आज सुबह सबसे पहले तीनों सेनाओं के प्रमुखों की ओर से यहां राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को पुष्पचक्र अर्पित किये गये। इसके बाद वायु सेना के लड़ाकू और मालवाहक विमानों ने विभिन्न वायु सेना अड्डों से उडान भर कर फ्लाई पास्ट किया और ये श्रीनगर से लेकर तिरूवनंतुपरम और डिब्रुगढ से लेकर कच्छ तक सभी बड़े शहरों और कस्बों से उपर से गुजरे।

राजधानी दिल्ली में भी सुखोई और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों तथा मालवाहक विमान सी 130 ने राजपथ से लेकर समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उपर से फ्लाईपास्ट किया। एम आई -17 हेलिकॉप्टरों ने राजीव गांधी सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल रोहिणी, गुरू तेग बहादुर अस्पताल, लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सर गंगा राम अस्पताल और बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल, दीनदयाल उपाध्याय, बेस, आर आर अस्पताल, सफदरजंग, एम्स, मैक्स और इंद्रप्रस्थ अस्पतालों के उपर पुष्प वर्षा की।


नौसेना के विभिन्न युद्धपोतों ने अलग अलग जगहों पर विशेष फार्मेंशन में कोरोना यौद्धाओं को सलामी दी। नौसेना कर्मियों ने गोवा में मानव श्रंखला बनाकर कोरोना यौद्धाओं का मनोबल बढाया। शाम को मुंबई, पोरबंदर,कारवाड़, विशाखापतनम , चेन्नई , कोच्चि, और पोर्ट ब्लेयर में नौसेना के पोत रोश्नी से जगमगा उठेंगे और आतिशबाजी करेंगे ।


सेना के बैंडों ने विभिन्न अस्पतालों में जाकर कोरोना यौद्धाओं के सम्मान में धुन बजायी। राजधानी दिल्ली में सेना के बैंडों ने एम्स , बेस , नरेला, सर गंगाराम, रिसर्च रैफरल और अन्य अस्प्तालों में जाकर देशभक्ति की धुन बजायी।


सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने शनिवार को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का एक लिखित संदेश पढते हुए कहा था कि अमूमन देश के लोग विभिन्न अभियानों में सेना की सफलता और मातृभूमि की रक्षा में उसकी कर्तव्यपरायणता के लिए तीनों सेनाओं को नमन करने के साथ उसकी सराहना करते हैं और आर्शीवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि अभी देश एक दूसरे तरह के संकट के दौर से गुजर रहा है जिसमें ये अदृश्य हाथ हैं जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण समय में देश को एकजुट रखा है। सशस्त्र सेनाएं इस निस्वार्थ सेवा के लिए इन सबको धन्यवाद देना चाहती है। यह मौका है जब सशस्त्र सेना इन लोगों के बलिदान को सलाम करें। इसीलिए तीनों सेना रविवार को अपनी अपनी ओर से इन्हें अलग अलग तरीके से नमन करेगी।।

Share this story