भीमा कोरेगांव मामले में सागर गोरखे, रमेश गैचर और ज्योति जगताप गिरफ्तार

भीमा कोरेगांव मामले में सागर गोरखे, रमेश गैचर और ज्योति जगताप गिरफ्तार

Newspoint24.com/newsdesk/


नयी दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेन्सी (एनआईए) ने भीमा कोरेगांव एल्गार परिषद मामले में कबीर काला मंच के सदस्यों सागर तात्याराम गोरखे , रमेश मुरलीधर गैचर और ज्योति जगताप को गिरफ्तार किया है।
एनआईए के अनुसार इन तीनों को भारतीय दंड संहिता तथा गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।


कबीर काला मंच प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की प्रमुख शाखा है। गोरखे और गैचर को सोमवार को जबकि ज्योति को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों को मुंबई स्थित एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया । उन्हें 11 सितम्बर तक हिरासत में भेजा गया है।
यह मामला पुणे में हिंसा से जुड़ा है। जांच एजेन्सी का कहना है कि कबीर काला मंच के सदस्यों ने गति 31 दिसम्बर को एक कार्यक्रम में भड़काने और उकसाने वाले भाषण दिये थे।

इससे विभिन्न जातीय समूहों में शत्रुता का माहौल बना जिसके चलते हिंसा भड़की और जान माल का नुकसान हुआ। इसके चलते समूचे महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन किये गये। जांच में यह भी पता चला है कि सीपीआई (माओवादी ) के कुछ नेता कार्यक्रम का आयोजन करने वाले लोगों के संपर्क में थे।
जांच एजेन्सी ने इस मामले की जांच 24 जनवरी को अपने हाथ में ली थी और गत अप्रैल और जुलाई में भी दो दो लोगों गिरफ्तार किया था।

Share this story