रोहित है तो मुमकिन है, मुंबई पांचवीं बार IPL चैंपियन, दिल्ली का सपना टूटा

रोहित है तो मुमकिन है, मुंबई पांचवीं बार IPL चैंपियन, दिल्ली का सपना टूटा
रोहित है तो मुमकिन है, मुंबई पांचवीं बार IPL चैंपियन, दिल्ली का सपना टूटा

दुबई। मुंबई इंडियंस ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के 30 रन पर तीन विकेटों की बेहतरीन गेंदबाजी और कप्तान रोहित शर्मा की 68 रन की जबरदस्त पारी से दिल्ली कैपिटल्स को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में पांच विकेट से पराजित कर पांचवी बार आईपीएल का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।
दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 65) और विकेटकीपर रिषभ पंत (56) के शानदार अर्धशतकों से आईपीएल-13 के खिताबी मुकाबले में 20 ओवर में सात विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन यह स्कोर ऐसा नहीं था जो मुंबई का विजय रथ रोक पाता। मुंबई ने 18.4 ओवर में पांच विकेट पर 157 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया। पहली बार फाइनल खेल रही दिल्ली का नया आईपीएल चैंपियन बनने का सपना टूट गया।

Image


मुंबई ने आईपीएल के 13 संस्करणों में पांच बार खिताब जीत लिया है और साबित किया है कि आईपीएल में उसके टक्कर की कोई दूसरी टीम नहीं है। मुंबई का यह छठा फाइनल था जिसमें से उसने पांच बार खिताब जीता है। मुंबई ने 2020 से पहले 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीते थे। मुंबई ने पहली क्वालीफायर में दिल्ली को आसानी से हराया था और फाइनल में भी दिल्ली को आसानी से शिकस्त दे दी।

रोहित है तो मुमकिन है, मुंबई पांचवीं बार IPL चैंपियन, दिल्ली का सपना टूटा
Image

कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 65) और विकेटकीपर रिषभ पंत (56) के शानदार अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल-13 के खिताबी मुकाबले में मंगलवार को 20 ओवर में सात विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

अय्यर ने 50 गेंदों पर नाबाद 65 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर दिल्ली को तीन विकेट 22 रन की नाजुक स्थिति से उबारकर लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही और मार्कस स्टॉयनिस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को कैच थमा बैठे। बोल्ट ने तीसरे ओवर में दिल्ली को एक और झटका दे दिया। अजिंक्या रहाणे लेग साइड पर बाहर निकलती गेंद पर डी कॉक को कैच दे बैठे। रहाणे दो रन ही बना पाए।

दिल्ली अभी इन दो झटकों से संभल भी नहीं पायी थी कि ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने शिखर को बोल्ड कर दिया। जयंत को टीम में राहुल चाहर की जगह शामिल किया गया था और उन्होंने अपने चयन को सही साबित कर दिया। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने चौथे ही ओवर में जयंत को आक्रमण पर लगाया और शिखर बड़ा स्वीप मारने की कोशिश में बोल्ड हो गए। शिखर ने 13 गेंदों पर 15 रन में तीन चौके लगाए।

तीन विकेट 22 रन पर गिर जाने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने दिल्ली की पारी को संभालने का काम शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

15 करोड़ के खिलाड़ी पंत ने टूर्नामेंट में पहली बार अपनी प्रतिभा के साथ न्याय करते हुए शानदार बल्लेबाजी और इस सत्र का अपना पहला अर्धशतक बनाया। पंत ने कुछ बेहतरीन शॉट खेले लेकिन नाथन काल्टर नाइल ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर पंत को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा दिया। पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। पंत का विकेट 118 के स्कोर पर गिरा।

दूसरे छोर पर कप्तानी की पूरी जिम्मेदारी के साथ खेल रहे श्रेयस अय्यर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने अपनी इस पारी के साथ ही टूर्नामेंट में 500 रन भी पूरे कर लिए। शिमरॉन हेत्माएर ने आने के साथ चौका लगाया लेकिन वह पांच रन बनाकर बोल्ट का तीसरा शिकार बन गए।

अक्षर पटेल ने नौ गेंदों पर नौ रन बनाये। पटेल को कॉल्टर नाइल ने आउट किया। कैगिसो रबादा आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। मुंबई की तरफ से बोल्ट ने 30 रन पर तीन विकेट, कॉल्टर नाइल ने 29 रन पर दो विकेट और जयंत ने 25 रन पर एक विकेट लिया। बुमराह को चार ओवर में 28 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला और वह पर्पल कैप की होड़ में पीछे रह गए।

Share this story