सीमाओं पर सुरक्षा के लिए सड़क निर्माण ज़रूरी: मोदी

सीमाओं पर सुरक्षा के लिए सड़क निर्माण ज़रूरी: मोदी

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश की सुरक्षा के लिए

सीमाओं को सड़कों से जोड़ना अनिवार्य है और इस दिशा में उनकी सरकार प्राथमिकता के साथ बहुत तेजी से निर्माण कार्य कर रही है।

श्री मोदी ने 74वें गणतंत्र दिवस पर शनिवार को लालकिला की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि ढांचागत विकास से ही देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा जा सकता है और इसके लिए कठोर पहाड़ों से लेकर समुद्र तटों तक ढांचागत विकास को महत्व दिया जा रहा है और प्रमुखता से सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है। हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है। उत्तर और मध्य अंडमान में सड़क ढांचे को मजबूत करने के लिए दो बड़े पुल और राष्ट्रीय राजमार्ग चार के चौड़ीकरण पर तेज़ी से काम हो रहा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज हमारे पड़ोसी सिर्फ वही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं। जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल जोल रहता है।हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट कुछ महीनों में एक साथ 1200 यात्रियों को हैंडल करने की क्षमता के साथ तैयार हो जाएगा।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े :

Share this story