रिलांयस का मुनाफा 28 फीसदी बढ़ा

रिलांयस का मुनाफा 28 फीसदी बढ़ा

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । दूरसंचार, पेट्रोकेमिकल और रिटेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को कोरोना काल में भारी मुनाफा हुआ है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी के लाभ में 28 फीसदी की बढाेतरी हुयी है।

कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक के बाद जारी वित्तीय लेखाजोखा के अनुसार सितंबर में समाप्त इस तिमाही में कंपनी को 10602 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 8282 करोड़ रुपये की तुलना में 28 फीसदी अधिक है।

इस तिमाही में कंपनी का कुल कारोबार 27.2 प्रतिशत बढ़कर 128385 करोड़ रुपये पर पहुंच गया जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 100929 करोड़ रुपये रहा था।

कंपनी दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो ने दूसरी तिमाही में 2844 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया है। कंपनी ने पिछले वर्ष इस तिमाही में 990 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। तिमाही में जियो की परिचालन से आय 33 प्रतिशत बढ़कर 17 हजार 481 करोड़ रुपये हो गई जो पहले की समान अवधि में 13,130 करोड़ रुपये थी। इस तिमाही में जियो प्लेटफार्म्स के लिए 1,52,056 करोड़ इक्विटी बेचकर जुटाये गये।

चीन को छोड़कर रिलायंस जियो दुनिया का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है जिसके पास किसी एक देश में 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 9,567 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 15.05 फीसदी कम है।
पिछले वित्त वर्ष में जुलाई-सितंबर की तिमाही में यह 11,262 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने शुक्रवार को नियामक सूचना में बताया कि इस दौरान आय घटकर 1.2 लाख करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1.56 लाख करोड़ रुपये थी।

नतीजों पर रिलायंस ने कहा , “दूसरी तिमाही में समूह के कामकाज और आय पर कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव रहा है।”
एशिया के सबसे अमीर रिलायंस अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा ” पिछली तिमाही के मुकाबले में कंपनी कामकाज और वित्तीय रूप से बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रही है। समूह के पेट्रोकेमिकल और खुदरा कारोबार वर्ग में सुधार आया है। साथ ही डिजिटल सेवा कारोबार भी लगातार बढ़ रहा है। दिखी है। हमारे ओ-टू-सी कारोबार में घरेलू मांग में तेज सुधार आया है और कई उत्पादों की मांग कोरोना वायरस के पहले के स्तर पर पहुंच गई है।”
कोरोना की चुनौती के बावजूद रिलायंस ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 30 हजार रोजगार के अवसर पैदा किये।

रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स का दूसरी तिमाही का रिफ़ाइनिंग मार्जिन 5.7 प्रति बैरल रहा। सिंगापुर बेंचमार्क के मुकाबले प्रीमियम भी 5.7 प्रति बैरल ही रहा क्योंकि बेंचमार्क शून्य पर ही अटका रहा।

तिमाही में रिलायंस रिटेल का राजस्व पिछली तिमाही के मुकाबले तीस प्रतिशत बढ़कर 41,100 करोड़ रुपये हो गया। इस दौरान रिलायंस रिटेल का शुद्ध लाभ 125.8 प्रतिशत बढ़कर 973 करोड़ रुपये रहा।

रिलायंस रिटेल ने तिमाही में 125 नए स्टोर खोले। अब रिलायस रिटेल के 11,931 फ़िज़िकल स्टोर काम कर रहे हैं।

Share this story