राजस्थान : कोटा के 27 वार्डों में कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी में सीधा मुकाबला

राजस्थान : कोटा के 27 वार्डों में कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी में सीधा मुकाबला
राजस्थान : कोटा के 27 वार्डों में कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी में सीधा मुकाबला


कोटा । कोटा नगर निगम चुनाव-2020 के आगाज के साथ प्रत्याशियों के नामांकन पूर्ण होने के बाद दाखिल नामांकनों की जांच प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। कोटा उत्तर व दक्षिण नगर निगम की 150 सीटों दाखिल नामांकन पत्रों की जांच के बाद मंगलवार को 36 नामांकण पत्र खामियों के कारण निरस्त कर दिये गये। अब मैदान में 150 सीटों के लिए 597 प्रत्याशी चुनावी मैदान में जिसमें 27 सीटों पर कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों में सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

बड़ी संख्या में निर्दलीय रूप से मैदान में उतरी दोनों की राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को नामांकन वापस लेने के लिए वरिष्ठ नेताओं द्वारा समझाइश का दौर जारी हैं। कोटा नगर निगम के दो भागों में विभाजित होने के बाद पहली बार बड़े स्तर पर शहर में चुनाव होने जा रहे हैं। जहां दोनों ही नगर निगम में प्रत्याशियों की भरमार हैं। कोटा उत्तर व दक्षिण नगर निगम की 150 सीटों के लिए 633 प्रत्याशियों ने 707 नामांकन दाखिल किए थे। नामांकन पत्रों की जांच के प्रथम दिन लगभग 36 नामांकन पत्रों को कमियां पाए जाने के कारण निरस्त कर दिया गया। अब कोटा उत्तर में 260 प्रत्याशी वह कोटा दक्षिण में 337 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। चार वार्डों में 9-9 प्रत्याशियों ने जताई उम्मीदवारी नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण की 150 सीटों में से चार सीटें ऐसी है जहां सबसे ज्यादा 9-9 दावेदार चुनावी मैदान में भाग्य आजमायेंगे।

यहां कांग्रेस पार्टी के अलावा अन्य दल के प्रत्याशियों के साथ बागी कार्यकर्ताओं ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपनी दावेदारी पेश की हैं। इनमें उत्तर नगर निगम के वार्ड संख्या 70, दक्षिण नगर निगम के वार्ड संख्या 5, 33 ओर 44 में दोनों पार्टियों के अलावा अन्य दल व निर्दलीय उम्मीदवार सहित 9-9 प्रत्याशी एक दुसरे को कड़ी टक्कर देंगे। वार्ड में जिस प्रत्याशी के छवि लोगों के बीच साथ सुथरी होगी और वार्ड की जनता जिसपर विश्वास करेगी वहीं प्रत्याशी जीतकर सामने आयेगे। इन वार्डों में बागी प्रत्याशियों के चुनावी मैदान में होने से कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों के जीत की गणित बिगड़ सकती हैं। इनके अलावा कोटा उत्तर नगर निगम के वार्ड संख्या 1 व 23 में 8-8 प्रत्याशी, वार्ड संख्या 39 में 7 प्रत्याशी अपने दमदारी दिखायेंगे। कोटा दक्षिण नगर निगम में वार्ड संख्या 2, 3 व 8 में 8-8 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

27 वार्डों में कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों में आने सामने की टक्कर

नगर निगम कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण की 150 सीटों में से 27 सीटे वह शामिल है जहां कांग्रेस व भाजपा के अलावा अन्य दल के प्रत्याशी या निर्दलीय उम्मीदवार ने अपनी दावेदारी नहीं जताई हैं। इनमें कोटा उत्तर के वार्ड संख्या वार्ड संख्या 1, 2, 6, 14, 24, 27, 30, 31, 51, 58, 59 में भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों की आमने सामने की टक्कर रहेगी। कोटा दक्षिण नगर निगम में 12, 19, 20, 21, 23, 27 28, 48, 52, 58, 59, 60 61, 62, 70 व 73 में कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशी एक दूसरे को सीधी टक्कर देंगे। इनके अलावा 44 वार्डो में तीन-तीन प्रत्याशी, 30 वार्डों में चार-चार प्रत्याशी, 22 वार्डों में पांच पांच प्रत्याशी, 14 वार्डों में छह-छह प्रत्याशी व 5 वार्डों में सात-सात प्रत्याशी चुनावी मैदान में दमखम दिखायेगे।

भाजपा लगी निर्दलीय प्रत्याशियों को मनाने में

निर्दलीय रूप से मैदान में उतरी दोनों की राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को नामांकन वापस लेने के लिए वरिष्ठ नेता जुट गए हैं भाजपा की ओर से इसी क्रम में समन्वयक पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ वह किरण माहेश्वरी ने पूरे दिन कार्यकर्ताओं की बैठक ली। वह निर्दलीय रूप से मैदान में उतरे प्रत्याशियों के बिठाने के लिए मंडल पदाधिकारियों व अन्य को जिम्मेदारी दी गई है। भाजपा के समन्वयक राजेंद्र राठौड़ को किरण माहेश्वरी ने झालावार रोड के होटल में दिनभर पार्टी पदाधिकारियों की बैठक ली व निर्दलीय रूप में चुनाव लडऩे के लिए मैदान में उतरे कार्यकर्ताओं को मनाने के लिए एक-एक पदाधिकारी को जिम्मेदारी दी गई हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा के करीब 30 कार्यकर्ताओं में निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल किया है।

Share this story