श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 10 लाख प्रवासी अपने घर पहुंचे

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 10 लाख प्रवासी अपने घर पहुंचे

Newspoint24.com / newsdesk /

नई दिल्ली आईएएनएस | देशव्यापी लॉकडाउन के बीच अन्य राज्यों में फंसे मजदूर, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को उनके गृहराज्य पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक मई से 800 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया। भारतीय रेलवे ने कहा कि अब तक 10 लाख से भी अधिक प्रवासी अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच गए हैं। रेल एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्वीट किया, “रेलवे कर्मचारियों के अथक परिश्रम से भारतीय रेल 800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों द्वारा अभी तक 10 लाख प्रवासी कामगारों को परिवार सहित उनके गृहराज्य पहुंचाया है। मुझे अपने कर्मचारियों पर गर्व है कि इस विश्वव्यापी संकट में भी वे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए वह नागरिकों की सेवा में पूरी निष्ठा से कार्यरत हैं।”

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि 14 मई तक देशभर के विभिन्न राज्यों से कुल 800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया है।

उन्होंने कहा, “10 लाख से अधिक यात्री अपने गृहराज्य में पहुंच चुके हैं। रेलवे द्वारा चलाई जा रही गाड़ियों से केवल पंजीकृत यात्री को ही भेजा जा रहा है।”

मंत्री ने कहा, इन 800 ट्रेनों को आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल जैसे विभिन्न राज्यों तक चलाया गया है।

अधिकारी ने आगे कहा कि ट्रेन में चढ़ने से पहले यात्रियों की उचित जांच सुनिश्चित की जाती है और यात्रा के दौरान, यात्रियों को मुफ्त भोजन और पानी दिया जाता है।

भारतीय रेलवे ने देशभर में फंसे प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने की शुरुआत की है।

Share this story