ऑस्ट्रेलिया दौरे में राहुल अंदर, पंत टी-20 से बाहर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया दौरे में राहुल अंदर, पंत टी-20 से बाहर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह
ऑस्ट्रेलिया दौरे में राहुल अंदर, पंत टी-20 से बाहर, चोटिल रोहित को नहीं मिली जगह

नयी दिल्ली। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित भारत की टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल को टी-20 और वनडे टीमों में जगह मिली है। चोटिल सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों टीमों में नहीं रखा गया है। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम का और रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती टी-20 टीम का नया चेहरा हैं।

सुनील जोशी की अगुवाई वाली सीनियर चयन समिति ने नवम्बर से होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी-20, वनडे और टेस्ट टीमों की सोमवार को घोषणा की। भारत को इस दौरे में तीन टी-20, तीन वनडे और चार टेस्ट खेलने हैं। भारतीय चयनकर्ताओं ने इस दौरे के लिए कुल 28 खिलाड़ियों को चुना है जो तीनों फॉर्मेट में हिस्सा लेंगे।

राहुल ने टेस्ट टीम में भी वापसी की है जबकि टी-20 और वनडे में उन्हें उपकप्तान और विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी गयी है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टेस्ट टीम में वापसी की है। नवोदित तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दिसम्बर-जनवरी में होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में जगह दी गयी है। ओपनर शिखर धवन और हार्दिक पांड्या दोनों की टी-20 और वनडे टीमों में वापसी हुई है।


भारतीय टीम


टी-20 : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान एवं विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।


वनडे: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान एवं विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।


टेस्ट : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज।
चार अतिरिक्त गेंदबाज कमलेश नागरकोटी, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल और टी नटराजन भारतीय टीम के साथ इस दौरे पर यात्रा करेंगे।

चयनकर्ताओं ने चोटिल ओपनर रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को टीम में जगह नहीं दी है। दोनों खिलाड़ियों को आईपीएल के दौरान चोट लगी थी। इशांत तो आईपीएल से बाहर हो गए हैं जबकि रोहित अपनी टीम मुंबई इंडियंस के साथ यूएई में हैं जहां आईपीएल चल रहा है। चोटिल भुवनेश्वर कुमार भी दौरे से बाहर हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर आईपीएल से भारत लौट चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान जारी कर कहा कि रोहित और इशांत की प्रगति पर लगातार निगरानी रखी जायेगी। रोहित को पिछले सप्ताह हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी जबकि इशांत पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भारत लौट चुके हैं। इशांत उसके बाद से बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हैं। चयनकर्ताओं ने दौरे के लिए चार अतिरिक्त गेंदबाज कमलेश नागरकोटी, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल और टी नटराजन रखे हैं जो भारतीय टीम के साथ इस दौरे पर यात्रा करेंगे।

भारत के इस दौरे में सीमित ओवरों की मेजबानी सिडनी और कैनबरा करेंगे। यूएई में आईपीएल खेल रहे भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंचकर सिडनी में क्वारंटीन में रहेंगे और उन्हें नजदीक की ट्रेनिंग सुविधाओं में अभ्यास का मौका मिलेगा। पहले दो वनडे 27 और 29 नवम्बर को सिडनी में खेले जाएंगे जबकि तीसरा वनडे एक दिसम्बर और पहला टी-20 चार दिसम्बर को कैनबरा में खेले जाएंगे। टीमें छह और आठ दिसम्बर को दूसरा और तीसरा टी-20 खेलने फिर सिडनी लौटेंगी।


गुलाबी गेंद से दिन रात्रि टेस्ट एडिलेड में 17-21 दिसम्बर तक होगा। एडिलेड में बॉक्सिंग डे टेस्ट कराने का भी विकल्प रहेगा यदि कोरोना के चलते मेलबोर्न में इसका आयोजन नहीं हो पाया। वैसे मेलबोर्न में दूसरा टेस्ट (26-30 दिसम्बर), सिडनी में तीसरा टेस्ट (7-11 जनवरी) और ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट (15-19 जनवरी) होगा।
संजू सैमसन और रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी इस दौरे के लिए जगह मिली है। दोनों को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन और चक्रवर्ती को टी-20 टीमों में जगह दी गयी है। चक्रवर्ती इस आईपीएल में एक मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं।

पंत पहले ही वनडे टीम से बाहर हो गए थे और अब चयनकर्ताओं ने उन्हें टी-20 टीम से भी बाहर कर दिया है जिससे उनकी अगले साल होने वाले टी- 20 विश्व कप की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है। पंत टेस्ट टीम में वह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में हैं। पंत का इस आईपीएल में बल्ले से काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा है।
राहुल को सीमित ओवरों में पहली पसंद विकेटकीपर के रूप में रखा गया है जबकि सैमसन दूसरी पसंद विकेटकीपर रहेंगे। राहुल इस आईपीएल सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं।

Share this story