प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी

Newspoint24.com/newsdesk/आयोध्या से स्वामी मृत्यंजय

अयोध्या। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्म स्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश दुनिया के करोड़ों रामभक्तों के सदियों से खुली आंखों से देखे जा रहे सपने को साकार कर दिया। मोदी ने अपने ऐतिहासिक दौरे की शुरूआत हनुमानगढी के दर्शन कर की जिसके बाद उन्होने श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दर्शन किये और आरती उतारी। बाद में प्रधानमंत्री पीले रंग के कुर्ते,सफेद धोती और भगवा गमझा धारण किये भूमि पूजन के लिये चौकी पर विराजे। काशी के प्रकांड तीन विद्धानों ने भूमि पूजन का अनुष्ठान शुरू किया। श्री मोदी को यजमान के तौर पर संकल्प दिलाया गया और गणेश पूजन के साथ भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो गया।

Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास के लिए भूमि पूजन पर बैठे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत उपस्थित है । वैदिक अनुष्ठान और इस रिवाज के रीति रिवाज के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पारंपरिक भारतीय परिधान धोती कुर्ता में राम मंदिर पूजा अनुष्ठान में शामिल हुए हैं । वैदिक मंत्रों के साथ राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री बैठे हुए हैं । अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारम्भ कर दिया है। उनके साथ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन राव भागवत भी मौजूद हैं। भूमिपूजन अनुष्ठान में 9 शिलाओं की पूजा हुई है।

Image


प्रधानमंत्री ने आयोजन स्थल पर पहुंचने पर सभी विशिष्ट आमंत्रित अतिथियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। इस दौरान सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया गया। भूमिपूजन स्थल पर प्रधानमंत्री और सभी आचार्यों के आसन के बीच दूरी का खास ध्यान रखा गया। मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री पूर्व की दिशा में मुख कर पूजन में शामिल हुए। उन्होंने विधिवत पूजन प्रक्रिया का पालन किया। भगवान श्री गणेश की स्तुति के साथ प्रधानमंत्री ने आचमन किया। इस दौरान सभी देवताओं का ध्यान किया गया। पांच सौ वर्षों बाद इस शुभ घड़ी के लिए धन्यवाद किया गया। भूमिपूजन स्थल पर राम मन्दिर आन्दोलन से जुड़े भक्तों की ओर से भेजी गई नौ शिलाएं रखी हुई थीं। प्रधानमंत्री ने पहले प्रधान शिलापूजन संकल्प होने के बाद अष्ट उपशिला का पूजन किया। इसके बाद मुख्य कूर्म शिला का पूजन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी

पूजन का शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न करवाया जा रहा है . देश दुनिया के करोड़ों रामभक्तों के अयोध्या में भव्य राम मंदिर के सपने को साकार करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को राम की नगरी में पहुंचे जहां उनका स्वागत सोशल डिस्टेसिंग के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

Blog single photo

 
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने भी इस दौरान अपनी ओर से भेंट समर्पित ​की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी

अटूट विश्वास और दृढ़ संकल्पशक्ति का अनूठा परिचय देते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 साल बाद बुधवार को श्रीरामजन्मभूमि परिसर में रामलला विराजमान के दर्शन किये।
हनुमानगढ़ी के दर्शन से राम की नगरी के ऐतिहासिक दौरे की शुरूआत करने वाले श्री मोदी ने श्रीरामजन्मभूमि स्थल पर पहुंच कर हरे रंग के पारिधान में सजे रामलला विराजमान के दर्शन किये और उनकी विधिवत आरती उतारी।
श्री मोदी ने इस अवसर पर पारिजात का एक पौधा भी रोपा और उसमें पानी दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राम जन्मभूमि पर राम मंदिर शिलान्यास की नींव रखी


श्री मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होने श्रीरामजन्मभूमि परिसर में रामलला विराजमान के दर्शन किये हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री के तौर पर श्री अटल बिहारी वाजपेयी,इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने भी अयोध्या का दौरा किया है लेकिन किसी कारणवश वे रामजन्मभूमि पर रामलला के दर्शन नहीं कर पाये थे।
वर्ष 1991 में राम मंदिर आंदोलन के समय श्री मोदी अपने वरिष्ठ मुरली मनोहर जोशी के साथ अयोध्या आये थे जब एक स्थानीय फोटोग्राफर ने अनायस ही उनकी तस्वीर खींचने के बाद पूछा था कि वह दोबारा अयोध्या कब आयेंगे, उस समय भाजपा के एक सामान्य पदाधिकारी होने वाले श्री मोदी ने कहा था कि अब जब मंदिर बनने का संकल्प पूरा होगा, तभी अयोध्या आयेंगे।

Share this story