प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोगों से अपील, 15 अगस्त तक चलाएं ‘गंदगी भारत छोड़ो अभियान’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोगों से अपील, 15 अगस्त तक चलाएं ‘गंदगी भारत छोड़ो अभियान’

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी से लड़ने में साफ सफाई के महत्व पर बल देते हुए देश भर में आगामी एक सप्ताह तक गंदगी भारत छोड़ो अभियान चलाने का आह्वान किया है। राजधानी में राजघाट के समीप आज राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में साफ सफाई की प्रवृति ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को मिली सफलता में स्वच्छ भारत अभियान का बडा योगदान रहा है। उन्होंने देशवासियों का आह्वान करते हुए कहा, “आज से 15 अगस्त तक यानि स्वतन्त्रता दिवस तक देश में एक सप्ताह लंबा अभियान चलाएं। स्वराज के सम्मान का सप्ताह यानि ‘गंदगी भारत छोड़ो सप्ताह’। मेरा हर जिले के जिम्मेदार अफसरों से से आग्रह है कि इस सप्ताह में अपने जिलों के सभी गांवों में सामुदायिक शौचालय बनाने, उनकी मरम्म्त का अभियान चलाएं। जहां दूसरे राज्यों से श्रमिक साथी रह रहे हैं, उन जगहों पर प्राथमिकता के आधार पर ये हो।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े : भारत-पाक सीमा पर BSF का ऑपरेशन अलर्ट/

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े

इसी तरह, गंदगी से कंपोस्ट बनाने का काम हो, गोबरधन हो, जल संसाधन हो, सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति हो, इसके लिए हमें मिलकर आगे बढ़ना है।”
कोरोना के खिलाफ जंग में साफ सफाई के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा , “ देश के बच्चे-बच्चे में व्यक्तिगत और सामाजिक साफ सफाई को लेकर जो चेतना पैदा हुई है, उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भी हमें मिल रहा है।

आप ज़रा कल्पना कीजिए, अगर कोरोना जैसी महामारी 2014 से पहले आती तो क्या स्थिति होती? शौचालय के अभाव में क्या हम संक्रमण की गति को कम करने से रोक पाते? क्या तब लॉकडाउन जैसी व्यवस्थाएं संभव हो पातीं, जब भारत की 60 प्रतिशत आबादी खुले में शौच के लिए मजबूर थी स्वच्छाग्रह ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें बहुत बड़ा सहारा दिया है, माध्यम दिया है।

Share this story