श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद आपके घर लायेगा डाकिया

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद आपके घर लायेगा डाकिया

Newspoint24.com/newsdesk/

वाराणसी । महादेव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्वप्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन बाबा के दर्शन-पूजन की व्यवस्था के बाद अब देशभर के शिव भक्तों को उनके घरों पर डाक से प्रसाद उपलब्ध कराने की अनूठी शुरुआत मंगलवार को यहां की गई।

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने प्रवर अधीक्षक डाकघर कार्यालय सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित कर इस व्यवस्था का शुभारंभ किया। अब श्रद्धालु अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपये का ईएमओ ‘प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी’ के नाम भेजकर स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर बैठे भोले भंडारी का प्रसाद हासिल कर सकते हैं।

इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान देश के दूरस्थ स्थानों पर रह रहे श्री काशी विश्वनाथ के भक्तों को आशीर्वाद स्वरूप बाबा का प्रसाद घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने डाक विभाग के सहयोग की है। बाबा का प्रसाद भक्तों तक उपलब्ध कराने का यह प्रयास अनुकरणीय है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा का प्रसाद लोगों को सुगमता से प्राप्त होने पर निश्चित रूप से महामारी की इस विषम घड़ी में उन्हें शक्ति प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि बाबा के आशीर्वाद के तौर प्रसाद के रूप में फिलहाल बाबा का चित्र, रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ा हुआ बिल्वपत्र, भस्म, मेवा का प्रसाद आदि उपलब्ध कराये जाएंगे।

श्री अग्रवाल ने बताया कि बाबा को भोग के रूप में चढ़ने वाले विशेष प्रकार के लड्डू की गुणवत्ता आगामी 15-20 दिनों तक रहने के मद्देनजर उसकी जांच-परख की जा रही है ताकि भविष्य में इसे भी प्रसाद के रूप में भक्तों तक पहुंचाया जा सके।

उन्होंने बताया कि महादेव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री काशी विश्वनाथ जी के लाइव दर्शन की व्यवस्था भक्तों के लिए पहले से ही जा चुकी है। मंदिर की वेबसाइट के माध्यम से लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है। इसे आगे बढ़ाते हुए देश-विदेश में भक्तों को उनके घरों पर बाबा की विशेष पूजा स्वरूप रुद्राभिषेक की भी व्यवस्था इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सुनिश्चित की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान इस व्यवस्था का शुभारंभ किया था। इसके तहत भक्त अपने घरों पर पूजा की मुद्रा में बैठेंगे तथा दूसरी तरफ श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन व्यवस्था से ब्राम्हण बैठकर जजमान को रुद्राभिषेक विशेष पूजा संपन्न कराएंगे।

मंडलायुक्त ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ जी का विशेष डाक टिकट भी शीघ्र जारी किया जाएगा।
वाराणसी के प्रवर अधीक्षक (डाकघर) प्रणव कुमार ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ जी का प्रसाद उनके भक्तों द्वारा अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपये का ईएमओ ‘प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी’ के नाम भेजने पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से अति शीघ्र भेजने की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि भक्तों के मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा। इसके लिए भक्तों को अपना पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी लिखना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अधिक जानकारी फोन नंबर 0542-2401630, 2504164 तथा ईमेल आईडी पर ली जा ली जा सकती है।

Share this story