पीएम मोदी कल फिर देंगे बिहार को सड़कों व पुल-पुलियों का तोहफा

पीएम मोदी कल फिर देंगे बिहार को सड़कों व पुल-पुलियों का तोहफा

Newspoint24.com/newsdesk/

राजधानी के गांधी सेतु के समानान्तर एक और नए पुल का करेंगे शिलान्यास

बख्तियारपुर-रजौली फोर लेन सड़क का भी होगा शिलान्यास  

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  सोमवार को सड़क और पुल से जुड़ी बहुप्रतीक्षित सात योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करेंगे। इन योजनाओं की कुल लागत 14 हजार, 287.85 करोड़ रुपये है। इनमें पटना के गांधी सेतु के समानांतर व भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाला फोरलेन पुल भी शामिल है। इसके अतिरिक्त बख्तियारपुर-रजौली और आरा-मोहनिया सड़क को चार लेन में विकसित करने की योजना भी सूची में है।

पथ निर्माण मंत्री नन्दकिशोर यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री बख्तियारपुर-रजौली फोर लेन सड़क के दो पैकेज की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें पैकेज-2 की लागत 1149.55 करोड़ है और इसके तहत 47.23 किमी सड़क का निर्माण होना है। इसी तरह पैकेज-3 में 50.89 किमी सड़क बनेगी और इसकी लागत 2650.76 करोड़ रुपए है। आरा-मोहनिया सड़क की फोरलेनिंग भी दो पैकेज के तहत होनी है। पहला पैकेज 54.53 किमी का है और इसकी लागत 885.41 करोड़ रुपए है। दूसरा पैकेज 60.80 किमी का है और इसकी लागत 855.93 करोड़ रुपए है। नरेनपुर-पूर्णिया खंड की फोरलेनिंग के तहत 49 किमी सड़क को लिया गया है। इसकी लागत 2288.00 करोड़ रुपए है। पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे। यह 39 किमी है और इसकी लागत 913.15 करोड़ रुपए है।

46 हजार गांव जुड़ेंगे फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क से

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के 45 हजार 945 गांवों को फाइबर आप्टिकल नेटवर्क से जोडऩे की घोषणा करेंगे। वर्ष 2021 के मार्च तक यह सुविधा उक्त सभी गांवों में उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके पहले केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से जोड़ चुकी है। कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे।

इन सड़कों को फोरलेन में तब्दील किए जाने की योजना का होगा शिलान्यास

– बख्तियारपुर-रजौली

– आरा-मोहनिया

– नरेनपुर-पूर्णिया

– पटना रिंग रोड का रामनगर -कन्हौली सेक्शन

इन पुलों की निर्माण योजना का होगा शिलान्यास

– गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल

– कोसी नदी पर फुलौत मेंं नया फोरलेन पुल

– भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल

Share this story