कोरोना के बाद स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक हो रहे हैं लोग

कोरोना के बाद स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक हो रहे हैं लोग

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । कोविड-19 के चलते आये बड़े बदलाव के कारण लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा जागरुक हो गए हैं और सेहतमंद जीवनशैली के महत्व को सझने लगे हैं तथा स्वास्थ्य के देखभाल पर भी अधिक ध्यान देने लगे हैं।

डिजिटल ब्लड प्रेशर होम मॉनिटरिंग उपकरण बनाने वाली कंपनी ओमरॉन हेल्थकेयर इंडिया के अनुसार आज बड़ी संख्या में लोग अपने स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीद रहे हैं। कोविड-19 के बाद के महीनों में उसकी बीपी मशीनों की बिक्री में 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है।

उसने कहा कि आज लोग सेहतमंद जीवनशैली के महत्व को समझ रहे हैं, बड़ी संख्या में लोग ऑनलाईन वर्कआउट क्लासेज़, सैर, जॉगिंग और यहां तक कि साइक्लिंग जैसे व्यायाम को अपना रहे हैं। लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं। इन सब के बीच घर पर रहते हुए अपने स्वास्थ्य पर निगरानी रखने का महत्व भी बढ़ रहा है।

कंपनी ने कहा कि जिन लोगों में 40 की उम्र से पहले उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या होती है, उनमें आगे चलकर दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में घर पर ही ब्लड प्रेशर पर निगरानी रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे ब्लड प्रेशर को नियन्त्रण में रखा जा सकता है और बीमारियों का समय पर प्रबंधन किया जा सकता है। स्वस्थ जीवनशैली लम्बे और खुशहाल जीवन के लिए ज़रूरी है। सभी बीमारियों को रोकना संभव नहीं है लेकिन बहुत सी बीमारियों और जटिलताओं, खासतौर पर दिल की बीमारियों पर मॉनिटरिंग के द्वारा इनका बेहतर प्रबंधन किया जा सकता है।

Share this story