श्रीलंका में कोरोना संक्रमण के बीच संसदीय चुनाव

श्रीलंका में कोरोना संक्रमण के बीच संसदीय चुनाव

Newspoint24.com/newsdesk/

कोलोंबो। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने मंगलवार तड़के जारी एक विशेष गजट नोटिस में घोषणा की कि बुधवार को होने वाले संसदीय चुनावों के बाद नयी संसद की बैठक 20 अगस्त को होगी।
श्री राजपक्षे ने गजट नोटिस में कहा, “श्रीलंका के संविधान और संसदीय चुनाव अधिनियम की ओर से मुझमें निहित शक्तियों के तहत मैंने कल संसदीय चुनावों के बाद 20 अगस्त को नयी संसद की बैठक बुलायी है।”
चुनाव आयोग के मुताबिक 225 सदस्यीय संसद के चुनाव के लिए बुधवार को होने वाले मतदान में एक करोड़ 62 लाख मतदाता मतदान करेंगे।
वैसे तो सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा जो शाम पांच बजे को समाप्त हो जाएगा लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू कड़े स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के कारण मतदान को एक घंटे की अवधि तक बढ़ाया भी जा सकता है।
चुनाव में भाग ले रही प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे नीत सत्तारूढ़ श्रीलंका पादुजना पेरामुना, राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार साजित प्रेमदासा नीत समागी जन बालावेगाया तथा पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली यूनाइटेड नेशनल पार्टी शामिल है। मतदाताओं के मतदान के लिए पूरे देश में 12,000 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।
गौरतलब है कि श्रीलंका में कोरोना वायरस का उतना गंभीर असर नहीं है। यहां अब तक 2828 लाेग संक्रमित हुए हैं तथा 11 लोगों की मौत हुई है जबकि राहत की बात यह है कि 2524 लोग संक्रमण से मुक्ति भी पा चुके हैं।

Share this story