कुलभूषण जाधव को भारतीय वकील की सुविधा नहीं देगा पाकिस्तान

कुलभूषण जाधव को भारतीय वकील की सुविधा नहीं देगा पाकिस्तान

Newspoint24.com/newsdesk/


नई दिल्ली । पाकिस्तान ने अपनी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के कानूनी बचाव के लिए उसे भारतीय वकील की सुविधा दिए जाने के भारत के अनुरोध को नामंजूर कर दिया है। पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत की इस मांग को पूरा करने के लिए अपने घरेलू कानून में कोई बदलाव नहीं करेगा।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि पाकिस्तान जाधव के मामले में भारत की किसी अनुचित मांग को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि भारत के पास इस बात के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि वह पाकिस्तान के न्यायालय के साथ सहयोग करे। भारत को केवल पंजीकृत स्थानीय वकील की सुविधा मिल सकती है।

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को लागू करने के लिए वचनबद्ध है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुरूप जाधव को मिली मौत की सजा की पुनरिक्षण याचिका इस्लामाबाद हाईकोर्ट में लंबित है।

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव को भारतीय राजनयिकों से तीसरी मुलाकात करने की पेशकश की थी। इस संबंध में भारत की ओर से उत्तर मिल गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत इस मुलाकात के बारे में टाल-मटोल का रवैया अपना रहा है। उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान की ओर से पिछली बार बाधा रहित और मुक्त राजनयिक मुलाकात की सुविधा दी गई थी तथा ऐसा ही वह अगली मुलाकात के दौरान करेगा।

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कुलभूषण जाधव के संबंध में भारत राजनयिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान के संपर्क में है और उसके समक्ष बुनियादी मुद्दे उठा रहा है। इसमें जाधव के लिए भारत की ओर से वकील नियुक्त किया जाना भी शामिल है।

Share this story