मौका मिलने पर केवल 6 प्रतिशत भारतीय ही देश छोड़ना चाहेंगे : सर्वे

मौका मिलने पर केवल 6 प्रतिशत भारतीय ही देश छोड़ना चाहेंगे : सर्वे

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली । भारतीय बड़े गर्व के साथ नीले पासपोर्ट को लेकर चलते हैं। लेकिन पूरे भारत में कराए गए हैप्पीनेस इंडेक्स सर्वे में स्पष्ट रूप से पता चला है कि 94 प्रतिशत भारतीय मौका मिलने के बाद भी विदेश में बसना यानी भारत छोड़ना नहीं चाहेंगे। सर्वे में शामिल सभी लोगों में, 84.3 प्रतिशत लोगों ने भारत छोड़ने को लेकर कोई रुचि नहीं दिखाई, जबकि 0.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ‘जैसी स्थिति हो’ के साथ जवाब दिया। वहीं 9.3 प्रतिशत लोग अपने जवाब को लेकर स्पष्ट नहीं थे। इनमें से केवल 6.1 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगर उन्हें अवसर मिला तो वे भारत छोड़ देंगे।

आश्चर्यजनक रूप से, केवल 6.2 प्रतिशत फ्रेशर(25 वर्ष से कम) और 4.2 प्रतिशत युवा(25-45) उत्तरदाताओं ने कहा कि अगर उन्हें अवसर मिला तो वह भारत छोड़ना चाहेंगे। जबकि 60 वर्ष और इससे अधिक उम्र के 9.7 प्रतिशत लोगों ने मौका मिलने पर देश छोड़ने की बात कही।

वहीं अगर विभिन्न आय समूहों की बात करें तो, उच्च आय समूह वाले केवल 3.3 प्रतिशत लोगों ने भारत छोड़ने की इच्छा जताई। वहीं कम आय समूह के 8.9 प्रतिशत लोगों ने भारत छोड़ने की इच्छा जताई।

वहीं 8.4 प्रतिशत शहरी लोगों ने मौका मिलने पर देश छोड़ने और 3.5 प्रतिशत अर्ध-शहरी लोगों ने देश छोड़ने की इच्छा जताई।

सर्वे में, दक्षिण के लोगों में से 13.6 प्रतिशत, पूर्व के 4.1 प्रतिशत, उत्तर के 4.0 प्रतिशत लोगों और पश्चिम के 3.7 प्रतिशत लोगों ने मौका मिलने पर देश से बाहर जाने की बात स्वीकारी।

Share this story