उप्र में अब घर बैठे मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, मुख्यमंत्री योगी ने किया सुविधा का लोकार्पण

उप्र में अब घर बैठे मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, मुख्यमंत्री योगी ने किया सुविधा का लोकार्पण

Newspoint24.com/newsdesk/

लखनऊ । प्रदेश में कोरोना जांच कराने वाला कोई भी व्यक्ति अब घर बैठे ही महज एक क्लिक में अपनी रिपोर्ट देख सकेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को “उप्र कोविड पोर्टल के जरिए परिणाम की जानकारी की सुविधा” का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस संक्रमण से लड़ने की एक नई सुविधा का शुभारंभ हुआ है। बीते छह महीनों के दौरान हमने इस सदी की सबसे भीषण महामारी से लड़ने के लिए अनेक इनोवेशन किए और देखे हैं। प्रत्येक का उद्देश्य जनता को आधिकाधिक सुविधा उपलब्ध कराना और जटिलतापूर्ण व्यवस्था को सरलता और सुगमता में बदलने की दिशा में प्रयास करना है।

उन्होंने कहा कि शासन का यही उद्देश्य होता है कि अपने कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन के लिए व्यवस्था को और अधिक सरल और सुगम बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक कोरोना का कोई ठोस उपचार या वैक्सीन नहीं आ जाती है, तब तक बचाव ही इसका उपचार है। इसके लिए जागरूकता के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का उपयोग महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक हमने देश में सर्वाधिक टेस्ट किए हैं। यही वजह है कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में चुनौतीपूर्ण स्थितियों में कार्य करते हुए, हमें प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट और डेथ रेट को कंट्रोल करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है। सफलता के लिए नए प्रयोग और उसके सकारात्मक परिणाम सदैव सहायक होते हैं। कोरोना में भी हम इस कार्य को लगातार इसके परिणाम के साथ जोड़कर देख रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने एकीकृत कोविड-19 पोर्टल एप शुभारंभ के अवसर पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रदेश का प्रत्येक नागरिक न केवल इसके साथ जुड़ेगा बल्कि अपनी रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी लेगा।

उन्होंने कहा कि अभी से यह चीजें देखने में आ रही हैं कि कुछ स्थान और यात्राओं में प्रवेश के लिए कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट होना आवश्यक है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी जांच कराई है, तो इस एप के माध्यम से आसानी से रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है।

राज्य के अपर मुख्य सचिव सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक कोरोना जांच के दौरान कई बार प्रयोगशालाओं से जानकारी मिलने में देरी हो जाती है। तब तक जांच कराने वाले व्यक्ति को इंतजार करना पड़ता है। अब राज्य के स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर लैब रिजल्ट का एक लिंक उपलब्ध रहेगा। प्रयोगशाला से पोर्टल पर कोरोना जांच के नतीजे अपलोड होते ही मरीज इसके जरिए अपनी रिपोर्ट देख सकेंगे।

इसमें लिंक पर क्लिक करने पर सम्बन्धित मरीज को अपना मोबाइल फोन नम्बर उस पर डालना होगा। इसके बाद फोन नम्बर में एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को वेबसाइट पर डालने के बाद उसमें मरीज की कोरोना जांच का रिजल्ट दिखाई देने लगेगा। मरीज चाहे तो अपनी रिपोर्ट वहीं से डाउनलोड भी कर सकेगा। मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रविवार को इस सुविधा का शुभारम्भ करने के साथ ही यह सबे के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

सम्बन्धित वेबसाइट का लिंक – https://labreports.upcovid19tracks.in/

Share this story