नवरात्रों के नौ रंग, ये कपड़े पहनकर करें मातारानी की पूजा

नवरात्रों के नौ रंग, ये कपड़े पहनकर करें मातारानी की पूजा

Newspoint24.com/newsdesk/

नवरात्रि के दिनों में मां की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दिनों में मां की पूजा करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है। रंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। धार्मिक दृष्टि से भी रंग काफी महत्वपूर्ण होते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे नवरात्रि के 9 दिनों में किस रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

प्रथम दिन
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि के प्रथम दिन भक्तों को पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के प्रथम दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

दूसरा दिन
नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के द्वितीय स्वरूप माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दूसरे दिन भक्तों को हरे रंगे के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दूसरे दिन हरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

तीसरा दिन
नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तृतीय स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। नवरात्रि के तीसरे दिन भक्तों को भूरे रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के तीसरे दिन भूरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

चौथा दिन
नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप माता कुष्मांडा की पूजा की जाती है। नवरात्रि के चौथे दिन भक्तों को नारंगी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के चौथे दिन नारंगी रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

पांचवा दिन
नवरात्रि के पांचवें दिन मां दुर्गा के पंचम स्वरूप माता स्कंदमाता की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पांचवें दिन भक्तों को सफेद रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पांचवें दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

छठा दिन
नवरात्रि के छठे दिन मां दुर्गा के षष्ठ स्वरूप माता कात्यायनी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के छठे दिन भक्तों को लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के छठे दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

सातवां दिन
नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के सप्तम स्वरूप माता कालरात्रि की पूजा की जाती है। नवरात्रि के सातवें दिन भक्तों को नीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के सातवें दिन नीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

आठवां दिन
नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप माता महागौरी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के आठवें दिन भक्तों को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के आठवें दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है।

अंतिम दिन
नवरात्रि के अंतिम दिन मां दुर्गा के नवम स्वरूप माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि के अंतिम दिन भक्तों को जामुनी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के अंतिम दिन जामुनी रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है। 

Share this story