रात में सोने से पहले इन तीन कामों का रखें धयान

रात में सोने से पहले इन तीन कामों का रखें धयान

सोने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए, नहीं तो ये आदतें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन कामों को करने से आपकी नींद में बाधा आती है, जिससे आप सही से सो नहीं पाते हैं। हमारी कुछ आदतें हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होती हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन से काम हैं, जिनसे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है…

ब्रश करना न भूलें
लोग सुबह को तो दांत साफ करते हैं, लेकिन सोने से पहले दांतों को साफ करना आवश्यक नहीं समझते हैं। दरअसल, रात को खाना खाने के बाद ब्रश जरूर करना चाहिए। अगर आप रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते हैं तो खाने के कण आपकी दांतों में फंसे रह जाते हैं, जिसकी वजह से आपकी दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है।

मीठा ना खायें
कुछ लोगों को रात को सोने से पहले कुछ न कुछ खाने की आदत होती है, लेकिन रात को ज्यादा देर के बाद बिस्किट, स्नैक्स आदि नहीं खाने चाहिए। यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको में किए गए एक शोध के मुताबिक, ज्यादा रात में बिना वक्त के खाने की वजह से हृदय से संबंधित बीमारियों और डायबिटीज रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

हाथ पैरों को धोना ना भूलें
सोने से पहले हमेशा हाथ-पैर और मुहं धोकर सोना चाहिए। रात को ऐसे ही सो जाने से हमारे हाथ और पैरों पर लगे बैक्टीरिया बिस्तर में चले जाते हैं। इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। रात को बिना मुंह धोए सोने से चेहरे पर मेकअप और धूल के कण लगे रहते हैं, जिससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

 

Share this story