कोरोना पीड़ितों के उपचार में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी-शर्मा

कोरोना पीड़ितों के उपचार में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी-शर्मा

Newspoint24.com/newsdesk/

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कोरोना मरीजों के उपचार के प्रति गम्भीरता बरतने के निर्देश देते हुए कहा है कि कोरोना पीड़ितों के उपचार में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

डॉ. शर्मा ने आज प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सकों को कोरोना रोगियों के उपचार के प्रति गम्भीरता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकांश चिकित्साकर्मी समर्पित भाव से कोरोना उपचार में लगे हुए हैं। उपचार में लापरवाही की शिकायतों की जांच कराकर लापरवाही बरतने वाले के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरा समाज चिकित्साकर्मियों, नर्सिंगकर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ की तारीफ कर रहा है और उन्हें कोरोना वॉरियर्स कहकर संबोधित कर रहा है। ऐसे में कुछ लोगों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी राजकीय या निजी चिकित्सालयों में कोरोना का सही उपचार की कमी महसूस होने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के नियन्त्रण कक्ष के पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की जाकर प्रतिदिन रिपोर्ट ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा मनमानी वसूली को छूट नहीं दे सकते हैं। सरकार द्वारा तय की गई निर्धारित राशि के आधार पर ही निजी चिकित्सालयों को चिकित्सा सुविधाएं देनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले निजी चिकित्सालयों के खिलाफ सरकार को मजबूरन कड़ा कदम उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसी के खिलाफ नहीं है लेकिन सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी गंभीरता से निभानी होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी निजी चिकित्सालय को कोई परेशानी है तो वे सरकार तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फीस सम्बन्धी मामलों पर चर्चा के लिए निजी अस्पतालों से बैठक भी की जा सकती है।

श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कहीं भी कम्यूनिटी स्प्रेड का मामला देखने में नहीं आया है। प्रदेश में भरतपुर और धौलपुर जैसे जिलों में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन सुकून की बात यह भी है कि प्रदेश में पॉजिटिव से नेगेटिव होने की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। करीब 78 प्रतिशत कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। कोरोना का प्रसार समुदाय में नहीं फैले, इसके लिए लोगों को जागरूक करने के लिए 21 से 30 जून तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जो कि आम आदमी का अभियान बनेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य का आधारभूत ढांचा मजबूत है। वेंटिलेटर्स, आईसीयू, एम-95, थ्री लेयर मास्क व अन्य बचाव की सुविधाओं और संसाधनों की कहीं कोई कमी नहीं है। जांचों के मामले में सरकार अन्य राज्यों की तुलना में कहीं ज्यादा आगे है। वतर्मान में पच्चीस हजार से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता राजस्थान विकसित कर चुका है और आने वाले दिनों में यह क्षमता चालीस जार तक पहुंच जाएगी।

Share this story